विराट कोहली की फिटनेस के पीछे हैं दिनेश कार्तिक की पत्नी, रोचक बातें आईं सामने

punjabkesari.in Wednesday, Dec 11, 2019 - 01:56 PM (IST)

नई दिल्ली : टीम इंडिया के पूर्व ट्रेनर शंकर बासु (Shankar Basu) ने विराट कोहली (Virat Kohli) की फिटनेस पर चौकाने वाला खुलासा किया है। बासु का कहना है कि दिनेश कार्तिक की पत्नी दीपिका पल्लीकल (Deepika Pallikal) को देखकर ही विराट को बेहतर फिटनेस बनाए रखने की प्रेरणा मिली थी। एक चैनल के साथ बातचीत के दौरान बासु ने साफ कहा कि शुरुआती दो-तीन साल हम आईपीएल के दौरान गर्मियों में ही ट्रेनिंग करते थे।

विराट कोहली की फिटनेस का राज 

इसी दौरान विराट ने दीपिका पल्लीकल को ट्रेनिंग करते देखा। वह व्यक्तिगत खेल में फिटनेस के स्तर को देखकर चकित थे। इसके बाद उन्होंने कहा कि हम ऐसी ट्रेनिंग क्यों नहीं कर सकते?

दीपिका को देखकर विराट ने दिया फिटनेस पर ध्यान


कोहली ने इसके बाद फिटनेस के क्षेत्र में खास पहचान बनाई। हालांकि विराट कोहली का फिटनेस के क्षेत्र में आइडल प्रसिद्ध फुटबॉलर रोनाल्डो है लेकिन वह दीपिका ही थी जिन्हें देखकर विराट को फिटनेस का महत्व समझ आया। फिटनेस को महत्वपूर्ण मानते हुए बाद में विराट ने टीम इंडिया में यो-यो टेस्ट को अनिवार्य करवाया। यो-यो टेस्ट में फेल होने पर खिलाड़ी को टीम में अपनी जगह तक गंवानी पड़ सकती है।

विराट कोहली में अभी सुधार की गुंजाइश


वहीं, क्या विराट दुनिया के सबसे फिट क्रिकेटर हैं, सवाल के जवाब में बासु ने कहा कि नहीं, अभी उनमें काफी सुधार की गुंजाइश है। दुनिया भर के क्रिकेटर अपनी फिटनेस पर बराबर ध्यान देते हैं। ऐसे में कौन सबसे ज्यादा फिट है इसके बारे में कहा नहीं जा सकता। बता दें कि विराट दुनिया के ऐसे पहले बल्लेबाज है जिनका वनडे, टी-20 और टेस्ट क्रिकेट में औसत 50 से ऊपर है।

बोल्ट और जोकोविच होने चाहिए आदर्श


शंकर बासु ने इसके साथ ही फिटेनस के मामले में उसेन बोल्ट और नोवाक जोकोविच का आदर्श खिलाड़ी बताया। बासु ने कहा कि मुझे लगता है कि विराट अभी भी खुद को और बेहतर बना सकते हैं। वह जानते हैं कि उन्हें क्या करना है। उन्हें उसेन बोल्ट और नोवाक जोकोविच की तरह फिटनेस रखनी है लिहायजा उनके पास तय करने को लंबा सफर है।

Jasmeet