भारत की दिव्या देशमुख नें जीता शारजाह चैलेंजर शतरंज का खिताब

punjabkesari.in Sunday, May 26, 2024 - 07:44 PM (IST)

शारजाह ( निकलेश जैन ) सातवें शारजाह मास्टर्स शतरंज के चैलेंजर वर्ग का खिताब भारत की 19 वर्षीय महिला शतरंज खिलाड़ी और इंटरनेशनल मास्टर दिव्या देशमुख नें अपने नाम कर लिया है । दिव्या नें पूरे टूर्नामेंट में अपराजित रहते हुए 5 जीत और 4 ड्रॉ के साथ 7 अंक बनाकर खिताब अपने नाम किया , हालांकि अंतिम राउंड के बाद रूस की लेया गारीफुलिना और ईरान के सिना मोवहेद भी 7 अंको पर थे पर बेहतर टाईब्रेक के आधार पर वह क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे ।

अंतिम राउंड में दिव्या सफ़ेद मोहरो से गारीफुलिना के खिलाफ केटलन ओपनिंग में एक समय बेहतर स्थिति में थी पर अंतिम समय में वह 50 चालों में खेल को ड्रॉ ही कर पायी । वहीं अन्य भारतीय खिलाड़ियों में आराध्य गर्ग नें अंतिम राउंड में उज्बेकिस्तान के सुयारोव एम को पराजित करते हुए 6.5 अंक बनाकर छठा स्थान हासिल किया जबकि हर्ष सुरेश नें यूएई के अमार सेदरानी को मात देते हुए 6.5 अंको पर ही टाईब्रेक के आधार पर सातवाँ स्थान हासिल किया ।

वही मास्टर वर्ग का खिताब ईरान के दानेश्वर बर्दिया नें 6.5 अंक बनाकर बेहतर टाईब्रेक के आधार पर अपने नाम कर लिया , इतने ही अंक बनाकर टाईब्रेक के आधार पर रूस के मुरजिन बोलोदर , यूएसए के सैम शंकलंद और उज़्बेक्सितान के वोखिदोव शमसिद्दीन क्रमशः दूसरे से चौंथे स्थान पर रहे ।

6 अंको पर टाईब्रेक के आधार पर ईरान के अमीन तबातबाई , सर्बिया के अलेक्सी सराना, भारत के अर्जुन एरिगासी , चीन के यू यांगयी , ईरान के परहम मघसूदलू और अजरबैजान के अदिन सुलेमानली क्रमशः पांचवें से दसवें स्थान पर रहे ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Niklesh Jain

Related News