French Open फाइनल में जोकोविच की नजरें रिकॉर्ड 23वें खिताब पर

punjabkesari.in Saturday, Jun 10, 2023 - 07:18 PM (IST)

पेरिस: बाईस बार के ग्रैंडस्लैम चैम्पियन नोवाक जोकोविच रविवार को फ्रेंच ओपन पुरूष एकल फाइनल में रविवार को यहां रिकॉर्ड तेइसवें ग्रैंडस्लैम के लिये उतरेंगे तो उनके सामने कैस्पर रूड की चुनौती होगी। अपने पहले बड़े खिताब के लिए पिछले साल के उपविजेता रूड जोकोविच को कोई मौका नहीं देना चाहेंगे। टेनिस ग्रैंड स्लैम में लंबे समय तक रोजर फेडरर और राफेल नडाल के साथ नोवाक जोकोविच की बादशाहत रही है। 

जोकोविच के नाम 22 ग्रैंड स्लैम है और वह सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब के मामले में नडाल के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर है। रोलां गैरां के बादशाह माने जाने वाले नडाल चोट के कारण इस टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं है तो वहीं फेडरर खेल को अलविदा कह चुके है। टेनिस जगत के ओपन दौर में नडाल और जोकोविच से ज्यादा खिताब सिर्फ सेरेना विलियम्स के नाम है। उन्होंने 23 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते है । 

अमेच्योर दौर में यह रिकॉर्ड मार्ग्रेट कोर्ट के नाम है, जिन्होंने 24 खिताब अपने नाम किये है। जोकोविच को सेमीफाइनल में रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज कार्लोच अल्काराज को शिकस्त देने में ज्यादा परेशानी नहीं हुई। रूड का ग्रैंड स्लैम में यह तीसरा फाइनल मुकाबला होगा। वह इससे पहले 2022 में यहां नडाल से शिकस्त खाने के बाद अमेरिकी ओपन के फाइनल में अल्काराज से हार गये थे। जोकोविच और रूड के बीच अब तब चार मुकाबले हुए है और यह चारों मुकाबले सर्बिया के 36 साल के खिलाड़ी के नाम रहे है। 

Content Editor

Ramandeep Singh