रोजर फेडरर को हराकर जोकोविच आस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में

punjabkesari.in Thursday, Jan 30, 2020 - 06:45 PM (IST)

मेलबर्न : नोवाक जोकोविच ने अपने चोटिल प्रतिद्वंद्वी रोजर फेडरर की उम्मीदों पर पानी फेरकर रिकार्ड आठवीं बार आस्ट्रेलियाई ओपन फाइनल में जगह बनाई और 17वें ग्रैंडस्लैम खिताब की तरफ कदम बढ़ा दिए। इन दोनों के बीच 50वें मुकाबले में सर्बियाई खिलाड़ी ने शुरुआत में थोड़ा ढिलायी बरती लेकिन जल्द ही दबदबा बना दिया और स्विट्जरलैंड के दिग्गज को 7-6 (7/1), 6-4, 6-3 से हराया। जोकोविच फाइनल में पांचवीं वरीयता प्राप्त डोमिनिक थीम या 7वीं रैंकिंग के जर्मन अलेक्सांद्र जेवरेव से भिड़ेंगे। 

फाइनल में रिकार्ड जोकोविच के पक्ष में रहा। इससे पहले उन्होंने यहां सातों बार फाइनल में जीत दर्ज की। यही नहीं रविवार को जीत दर्ज करने पर सर्बियाई दिग्गज फिर से नंबर एक रैंकिंग पर काबिज हो जाएगा क्योंकि राफेल नडाल क्वार्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ पाए थे। मौजूदा चैंपियन जोकोविच ने 26वीं बार ग्रैंडस्लैम फाइनल में पहुंचने के बाद कहा कि आज कोर्ट पर उतरने के लिए रोजर का आभार क्योंकि वह वास्तव में चोटिल था और यहां तक कि अच्छी तरह से मूवमेंट भी नहीं कर पा रहा था।

जोकोविच ने कहा कि उसने पहले सेट में अच्छी शुरुआत की और मैं थोड़ा नर्वस था। मेरे लिए पहला सेट जीतना महत्वपूर्ण था। मानसिक रूप से मैं उसके बाद सहज हो गया था। मेलबर्न में यह चौथा अवसर है जबकि जोकोविच ने सेमीफाइनल में फेडरर को हराया। इससे पहले 2008, 2011 और 2016 में भी उन्होंने फेडरर को सेमीफाइनल से आगे नहीं बढऩे दिया था।

2018 में यहां खिताब जीतने वाले फेडरर ग्रोइन की चोट के बावजूद कोर्ट पर उतरे थे। वह टेनिस सैंडग्रेन के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में चोटिल हो गए थे। उन्हें मैच से पहले अपने दायें पांव के ऊपरी हिस्से में पट्टी बांधे हुए देखा गया था और यह भी कहा जा रहा था कि वह मैच से हट सकते हैं। लेकिन यह 38 वर्षीय खिलाड़ी ऐसी प्रकृति का नहीं है। उन्होंने अपने करियर में केवल 4 बार विरोधी खिलाड़ी को वाकओवर दिया है।

Jasmeet