Paris Olympics : पहले दिन ही कोर्ट पर उतरेंगे जोकोविच, नडाल और अल्काराज

punjabkesari.in Friday, Jul 26, 2024 - 10:28 AM (IST)

पेरिस : नोवाक जोकोविच, राफेल नडाल और कार्लोस अल्काराज तीनों ही ओलंपिक खेलों की टेनिस प्रतियोगिता के पहले दिन शनिवार को यहां रोलां गैरा में कोर्ट पर उतरेंगे। सर्बिया के जोकोविच (Novak Djokovic) पहले दिन पुरुष एकल में अपने अभियान की शुरुआत करेंगे जबकि नडाल (Rafael Nadal) युगल में और अल्काराज (Carlos Alcaraz) दोनों में प्रतिस्पर्धा करेंगे। 

नडाल और अल्काराज स्पेन की पुरुष युगल टीम में शामिल हैं और उन्होंने यहां जोड़ी बनाई है। उनका पहला मुकाबला अर्जेंटीना के मैक्सिमो गोंजालेज और एंड्रेस मोल्टेनी से होगा। नडाल एकल में अपना पहला मैच रविवार को हंगरी के मार्टन फुकसोविक्स के खिलाफ खेलेंगे। अगर वह यह मैच जीत जाते हैं और जोकोविच शनिवार को मैथ्यू एबडेन को हरा देते हैं तो फिर यह दोनों दिग्गज खिलाड़ी दूसरे दौर में एक दूसरे के आमने सामने होंगे। 

नडाल ने 2008 में एकल और 2016 में युगल में ओलंपिक स्वर्ण पदक जीता था लेकिन जोकोविच अभी तक ओलंपिक चैंपियन नहीं बन पाए हैं। अपने करियर में रिकॉर्ड 24 ग्रैंडस्लैम जीतने वाले और बीजिंग ओलंपिक 2008 के कांस्य पदक विजेता जोकोविच ने कहा, ‘ओलंपिक से बहुत सारी उम्मीदें हैं तथा मैं इसे नहीं बदल सकता और मैं इसे बदलना भी नहीं चाहता हूं। इनसे मुझे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने और सर्वश्रेष्ठ परिणाम हासिल करने के लिए प्रेरणा मिलती है।' 

ये भी पढ़ें : Paris Olympics : हॉकी की नई नर्सरी बना मिट्ट्ठापुर, कल मैच में जालंधर के खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

ये भी पढ़ें : Paris Olympics 2024 : पहले ही दिन अच्छी खबर, भारतीय तीरंदाजों ने हासिल की क्वार्टर फाइनल बर्थ

राफेल नडाल का ओलंपिक्स में इतिहास 

2008 बीजिंग ओलंपिक : नडाल ने फाइनल में फर्नांडो गोंजालेज को हराकर पुरुष एकल में स्वर्ण पदक जीता। यह जीत उनके करियर की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि थी, जिसने उनकी उपलब्धियों की सूची में एक ओलंपिक स्वर्ण पदक जोड़ दिया।

2012 लंदन ओलंपिक: घुटने की चोट के कारण नडाल अपने खिताब का बचाव करने में असमर्थ रहे जिसके कारण उन्हें टूर्नामेंट से हटना पड़ा।

2016 रियो डी जेनेरियो ओलंपिक: नडाल ने एकल और युगल दोनों में भाग लिया। उन्होंने अपने साथी मार्क लोपेज के साथ पुरुष युगल में रजत पदक जीता। एकल प्रतियोगिता में उन्हें तीसरे दौर में हार का सामना करना पड़ा।

2020 टोक्यो ओलंपिक: चोटों के संयोजन और अपने स्वास्थ्य लाभ और शेष सत्र की तैयारी पर ध्यान केंद्रित करने की इच्छा के कारण नडाल ने टोक्यो खेलों में भाग नहीं लिया। 

ओलंपिक्स में नोवाक जोकोविच 

जोकोविच का ओलंपिक के साथ उल्लेखनीय लेकिन कुछ हद तक मिश्रित इतिहास रहा है। उन्होंने 2008 बीजिंग ओलंपिक में भाग लिया, जहां उन्होंने पुरुष एकल में कांस्य पदक जीता। 2012 लंदन ओलंपिक में जोकोविच सेमीफाइनल में हार गए और पदक नहीं जीत पाए। 2016 रियो डी जनेरियो ओलंपिक में उनसे शीर्ष दावेदार होने की उम्मीद थी, लेकिन आश्चर्यजनक रूप से पहले दौर में ही बाहर हो गए। व्यक्तिगत और शारीरिक कारणों सहित कई कारकों के संयोजन के कारण जोकोविच 2020 टोक्यो ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा नहीं कर पाए। उनके प्रदर्शन ने दिखाया है कि ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में उनका दबदबा है, लेकिन ओलंपिक उनके लिए अधिक चुनौतीपूर्ण क्षेत्र रहा है। 

टोक्यो ओलंपिक में पदक नहीं जीत पाए थे कार्लोस अल्काराज

कार्लोस अल्काराज ने एक बार 2020 टोक्यो ओलंपिक में भाग लिया है। कार्लोस अल्काराज ने टोक्यो में अपना ओलंपिक डेब्यू किया। वह अपेक्षाकृत युवा थे और उस समय उन्हें एक उभरता हुआ सितारा माना जाता था। अल्काराज ने पुरुष एकल में भाग लिया, लेकिन तीसरे दौर में अंतिम स्वर्ण पदक विजेता अलेक्जेंडर जेवरेव से हार गए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News