जोकोविच को बड़ा झटका, निर्वासन बरकरार रहने के कारण नहीं खेल पाएंगे आस्ट्रेलियाई ओपन

punjabkesari.in Sunday, Jan 16, 2022 - 01:13 PM (IST)

मेलबर्न : नोवाक जोकोविच की आस्ट्रेलियाई ओपन में खेलने की उम्मीद रविवार को तब खत्म हो गई जब एक अदालत ने निर्वासन के आदेश के खिलाफ दायर की गई विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी की अपील को खारिज कर दिया। 

फेडरल कोर्ट के तीन जजों ने सर्बिया के 34 वर्षीय खिलाड़ी के वीजा को जनहित के आधार पर रद्द करने के आव्रजन मंत्री के शुक्रवार को लिए गए फैसले को बरकरार रखा। जोकोविच ने कोविड-19 के लिए टीकाकरण नहीं करवाया है और इस फैसले का मतलब है कि जब तक उन्हें निर्वासित नहीं किया जाता, तब तक वह मेलबर्न में नजरबंद रहेंगे। आमतौर पर निर्वासन के आदेश का मतलब व्यक्ति तीन साल तक वापस ऑस्ट्रेलिया नहीं लौट सकता है। 

मंत्री ने इस आधार पर वीजा रद्द कर दिया कि ऑस्ट्रेलिया में जोकोविच की उपस्थिति ऑस्ट्रेलियाई जनता के स्वास्थ्य और ‘अच्छे आदेश' के लिए जोखिम भरा हो सकता है तथा इससे ऑस्ट्रेलिया में अन्य लोगों द्वारा टीकाकरण के प्रयासों पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। जोकोविच का वीजा पहले छह जनवरी को मेलबर्न पहुंचने पर रद्द कर दिया गया था। सीमा अधिकारी ने इस आधार पर जोकोविच का वीजा रद्द कर दिया था कि उन्हें टीकाकरण के बिना आने वाले आगंतुकों के लिए ऑस्ट्रेलिया के नियमों अनुसार चिकित्सा छूट नहीं मिली है। 

Content Writer

Sanjeev