राशिद खान ने खोला अपनी सफलता का राज- हालत से न घबराओ, खुद पर रखो विश्वास

punjabkesari.in Tuesday, Mar 22, 2022 - 08:13 PM (IST)

मुंबई : अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान ने कहा है कि वह हालात को लेकर कभी चिंतित नहीं होते और अच्छे प्रदर्शन का खुद पर दबाव बनाने की बजाय अपनी तैयारी और कौशल पर फोकस करते हैं। अफगानिस्तान के सबसे कामयाब क्रिकेटरों में से एक खान शनिवार से शुरू हो रहे आईपीएल के 15वें सत्र में गुजरात टाइटंस के लिए खेलेंगे। इससे पहले वह सनराइजर्स हैदराबाद का हिस्सा थे। आगामी सत्र के अधिकांश मैच मुंबई में होंगे जहां स्पिनरों को मदद मिलने की उम्मीद है। खान ने हालांकि कहा कि वह इस बारे में नहीं सोच रहे।

मानसिक मजबूती जरूरी

राशिद बोले- आईपीएल बड़ा मंच है जिसमें मानसिक मजबूती जरूरी है। मैं अपनी टीम के साथियों से अपना अनुभव बांटने की कोशिश करूंगा। अपनी पसंदीदा आईपीएल टीम के बारे में पूछे गए सवाल को वह चतुराई से टाल गए लेकिन कहा कि महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में खेलना उनका सपना है।

धोनी की कप्तानी में खेलना था सपना

राशिद ने कहा कि मैं इस समय गुजरात के लिए खेल रहा हूं तो यह मेरी ड्रीम टीम है। मैं सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की कोशिश करूंगा। वैसे हर खिलाड़ी का सपना महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में खेलना होता है लेकिन फिलहाल मैं गुजरात के लिए खेल रहा हूं और यह मेरे लिए फख्र की बात है।

मुंबई में मिलती है स्पिनर्स को उछाल

राशिद खान ने कहा कि मैंने दुबई में काफी खेला है। स्पिनरों को मुंबई की पिच से टर्न और उछाल मिलती है लेकिन मैं हालात के बारे में ज्यादा नहीं सोचता। महत्वपूर्ण बात तैयारी है और मैं उस पर फोकस करता हूं। उन्होंने कहा- मैं कभी ऐसा नहीं सोचता कि सब कुछ मुझ पर निर्भर है और मुझे ही मैच जिताने हैं। जब यह सब सोचने लगो तो खेल प्रभावित होता है। मैं अपना शत प्रतिशत देने की कोशिश करता हूं। नतीजा मेरे हाथ में नहीं है लेकिन मैं प्रक्रिया पर फोकस करता हूं। मैंने कभी अतिरिक्त दबाव नहीं लिया।

देश के लिए खेलने से मिलती है प्रेरणा

तालिबान के सत्तारूढ़ होने के बाद उनके देश में बहुत कुछ बदला है और खान का मानना है कि इससे अफगान लोगों और क्रिकेटरों को अलग तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि निश्चित तौर पर अलग तरह की चुनौतियां है। इससे आप अधिक मजबूत होते हैं और बहुत कुछ सीखते हैं। इससे मुझे अपने देश के लिए अच्छा खेलने की प्रेरणा भी मिलती है। बहुत कुछ बदला है लेकिन मेरा खेल और मानसिकता नहीं बदली।
 

Content Writer

Jasmeet