ऑस्ट्रेलिया जाने से पहले द्रविड़ भाई ने कहा था प्रैक्टिस के दौरान अधिक बल्लेबाजी मत करना : रहाणे

punjabkesari.in Tuesday, Feb 02, 2021 - 11:53 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बाॅर्डर-गावस्कर सीरीज के दौरान अजिंक्य रहाणे ने तीन मैचों में भारतीय टीम का नेतृत्व किया और टीम ने एक बार फिर ट्राॅफी अपने नाम की। इस बड़ी सीरीज जीत के बाद रहाणे की कप्तानी की काफी तारीफ भी हुई। रहाणे ने बताया कि पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने उन्हें सलाह दी थी कि नेट्स प्रैक्टिस के दौरान ज्यादा बल्लेबाजी ना करें और ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टीम का नेतृत्व करते हुए खुद पर दबाव ना बनाए। 

रहाणे ने हर्षा भोगले के साथ बातचीत के दौरान कहा, जब हम दुबई से ऑस्ट्रेलिया जा रहे थे तो राहुल भाई ने मुझे सीरीज से पहले बुलाया। उन्होंने कहा, 'कोई तनाव न लें, मुझे पता है कि आप पहले टेस्ट के बाद टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। किसी भी चीज की चिंता न करें, बस मानसिक रूप से मजबूत रहें। नेट्स में बहुत अधिक बल्लेबाजी न करें। 

उन्होंने कहा, राहुल भाई को बल्लेबाजी करना बहुत पसंद है, और वह 'वह गलती जो मैंने की थी' की तरह थी। उन्होंने कहा, 'नेट में ज्यादा बल्लेबाजी नहीं करते, आपकी तैयारी वास्तव में अच्छी है, आप इतनी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं। इसलिए, कोई दबाव मत लो। जरा सोचो कि आप किस तरह टीम का नेतृत्व करने जा रहे हैं, कैसे आप खिलाड़ियों को आत्मविश्वास देने जा रहे हैं। परिणाम की चिंता मत करो, यह अपना ख्याल रखेगा'। उस बातचीत ने वास्तव में आसान बना दिया - राहुल भाई ने मुझे नेट्स में बहुत अधिक बल्लेबाजी नहीं करने के लिए कहा। वह बहुत अच्छा था। 

गौर हो कि भारतीय कप्तान विराट कोहली के पितृत्व अवकाश पर जाने के बाद रहाणे ने टीम की कमान संभाली और कार्यवाहक कप्तान के रूप में दूसरे, तीसरे और चौथे टेस्ट में नेतृत्व किया। उनके नेतृत्व में भारत ने दूसरे टेस्ट में जीत दर्ज की जबकि तीसरा मैच ड्रा रहा। अंत में भारत ने गाबा में ऐतिहासिक चौथा टेस्ट जीतकर बाॅर्डर-गावस्कर ट्राॅफी पर एक बार फिर जीत ली। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sanjeev

Recommended News

Related News