राहुल द्रविड़ को भारत के मुख्य कोच पद के लिए ऑडिशन की जरूरत नहीं: अजीत अगरकर

punjabkesari.in Sunday, Jul 18, 2021 - 05:38 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और श्रीलंका के बीच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में वनडे सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है। भारतीय टीम के कप्तान शिखर धवन हैं जबकि मुख्य कोच के रूप में राहुल द्रविड़ श्रीलंका दौरे पर हैं। इस दौरे के साथ ही द्रविड़ के पक्के तौर पर भारतीय मख्य कोच बनने की आकंशा जताई जा रही है। वहीं भारत के पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर ने कहा कि बल्लेबाजी के दिग्गज राहुल द्रविड़ को भारत के मुख्य कोच पद के लिए ऑडिशन की आवश्यकता नहीं है। 

राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख द्रविड़ ने नियमित कोच रवि शास्त्री की अनुपस्थिति में भारत की सीमित ओवरों की टीम के साथ श्रीलंका की यात्रा की है जो टेस्ट टीम के साथ इंग्लैंड में हैं। अगरकर ने एक शो में कहा कि शास्त्री ने भी वर्षों से खुद को इस स्थिति में साबित किया है। उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि राहुल को किसी ऑडिशन की आवश्यकता नहीं है। रवि शास्त्री विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में हार के अलावा कुछ भी गलत नहीं कर रहे हैं। अंडर-19 टीम को फायदा हुआ है, एनसीए और राज्य संघों के अन्य कोचों ने भी उनकी मदद की है। 

इसी दौरान पैनल में बैठे संजय मांकरेकर ने सोचा कि क्या भारत के पूर्व कप्तान प्रतिष्ठित भूमिका के लिए होड़ में हैं। मांजरेकर ने कहा, मुझे यकीन नहीं है कि राहुल उस पद के लिए होड़ में हैं या नहीं। 2012 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले राहुल द्रविड़ को आज भारत की विशाल बेंच स्ट्रेंथ का श्रेय दिया जाता है। भारत की मौजूदा व्यवस्था में अधिकांश युवाओं को 48 वर्षीय ने तैयार किया है। 

NCA के निदेशक बनने से पहले उन्होंने 2015 से इस साल अगस्त तक भारत ए और भारत अंडर 19 पुरुष टीमों के मुख्य कोच के रूप में कार्य किया। वर्ष 2018 में विश्व कप जीतने वाली भारत की अंडर-19 टीम को राहुल द्रविड़ ने कोचिंग दी थी। उस टीम के कप्तान पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल वर्तमान में सीनियर पुरुष टीम के महत्वपूर्ण सदस्य हैं। साल 2016 में राहुल द्रविड़ ने ईशान किशन की अगुवाई वाली भारत की अंडर-19 विश्व कप टीम को फाइनल में पहुंचाया था, जहां वह वेस्टइंडीज से 5 विकेट से हार गई थी। स्टार विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत, अवेश खान और खलील अहमद भी टीम का हिस्सा थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News