ग्रेग चैपल बोले- द्रविड़ ने आस्ट्रेलियाई दिमाग पढ़कर भारत में क्रिकेट प्रतिभा खोजी

punjabkesari.in Wednesday, May 12, 2021 - 07:24 PM (IST)

सिडनी : आस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी ग्रेग चैपल का मानना है कि पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ ने आस्ट्रेलियाई ‘दिमागों’ को पढ़कर भारत में उनके देश से बेहतर प्रतिभा खोज प्रणाली तैयार की। चैपल को हालांकि मलाल है कि आस्ट्रेलिया में फिलहाल ऐसी प्रणाली की कमी है जबकि देश एक समय युवा खिलाडिय़ों को तैयार करने में सर्वश्रेष्ठ था। चैपल ने कहा कि युवा प्रतिभा की पहचान में भारत और इंग्लैंड दोनों ने आस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ दिया है और उन्हें सफल होने के लिए मंच मुहैया करा रहे हैं।

द्रविड़ बेंगलुरू की राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में क्रिकेट संचालन निदेशक हैं। वह 2016 से 2019 के बीच भारत ए और भारत अंडर-19 टीम के मुख्य कोच रहे। चैपल ने कहा- मैंने युवा खिलाडिय़ों का समूह देखा है जिनमें बहुत प्रतिभा है लेकिन उन्हें मौके नहीं मिल रहे। यह अस्वीकार्य है। चैपल का मानना है कि आस्ट्रेलिया ने यह अधिकार गंवा दिया है कि वे स्वयं को प्रतिभा की पहचान करने में सर्वश्रेष्ठ कह सकें। उन्होंने कहा- मुझे लगता है कि हम प्रतिभा खोज में सर्वश्रेष्ठ होने का अपना स्थान गंवा चुके हैं। 

चैपल का मानना है कि भारत ने बेहद प्रभावी खिलाड़ी विकास प्रणाली दिखाई है और उनके युवा खिलाडिय़ों के पास भी विस्तृत अंतरराष्ट्रीय अनुभव है। पूर्व भारतीय कोच ने कहा- अगर आप ब्रिसबेन टेस्ट में खेलने वाली भारतीय टीम को देखो तो इसमें तीन या चार नए खिलाड़ी थे और सभी ने कहा था कि यह भारत की दूसरी एकादश है। ये खिलाड़ी भारत ए के लिए काफी मैच खेले थे। लेकिन इन्होंने बता दिया कि वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर थे।

Content Writer

Jasmeet