द्रविड़ को आराम, न्यूजीलैंड दौरे पर ये दिग्गज होगा भारतीय टीम का कोच

punjabkesari.in Friday, Nov 11, 2022 - 11:28 AM (IST)

एडीलेड: इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में हार के बाद भारतीय टीम का टी20 विश्व कप का सफर खत्म हो गया, लेकिन टीम का क्रिकेट का सफर इस साल थमने वाला नहीं है। भारतीय टीम इसी महीने पहले न्यूजीलैंड का दौरा करेगी और फिर इसके बाद दिसंबर महीने में बांग्लादेश का दौरा करेगी। भारतीय टीम पिछ्ले कुछ महीने से लगातार क्रिकेट खेल रही है, जिसके चलते भारतीय टीम मैनेजमेंट ने न्यूजीलैंड दौरे पर रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल के साथ-साथ दिनेश कार्तिक और आर अश्विन जैसे खिलाड़ियों को व्यस्त शेड्यूल से आराम दिया है, लेकिन अब इस दौरे से जुड़ी एक और बड़ी खबर निकलकर सामने आई है कि भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को भी इस दौरे से आराम दिया गया है।

राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण न्यूजीलैंड के आगामी दौरे पर भारतीय टीम के कार्यवाहक मुख्य कोच होंगे क्योंकि राहुल द्रविड़ की अगुआई वाले कोचिंग स्टाफ को टी20 विश्व कप के बाद ब्रेक दिया गया है। भारतीय टीम को टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में गुरूवार को इंग्लैंड से 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। अब भारत को न्यूजीलैंड में सफेद गेंद के छह मैच खेलने हैं जिसमें तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय और इतने ही वनडे शामिल हैं जो 18 नवंबर से वेलिंगटन में शुरू होंगे। 

PunjabKesari

बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के सूत्र ने पीटीआई से कहा, ‘‘लक्ष्मण की अगुआई में एनसीए टीम न्यूजीलैंड जाने वाली टीम से जुड़ेगी जिसमें ऋषिकेश कानिटकर (बल्लेबाजी कोच) और साईराज बहुतुले (गेंदबाजी कोच) शामिल हैं। '' यह पहली बार नहीं है जब लक्ष्मण को भारतीय टीम में यह जिम्मेदारी दी गयी है। इस पूर्व क्रिकेटर ने पिछली बार जिम्बाब्वे और आयरलैंड के दौरे तथा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हालिया वनडे घरेलू श्रृंखला के दौरान भी टीम को कोचिंग दी थी। 
आल राउंडर हार्दिक पंड्या टी20 श्रृंखला में टीम की अगुआई करेंगे जबकि अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन वनडे टीम के कप्तान होंगे। 

नियमित कप्तान रोहित बांग्लादेश दौरे के लिये वापसी करेंगे। कोहली और अश्विन भी बांग्लादेश दौरे के लिये टीम में वापसी करेंगे जिसमें भारत तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलेगा। यह दौरा चार दिसंबर शुरू होगा। जो खिलाड़ी न्यूजीलैंड दौरे का हिस्सा नहीं हैं, वो टी20 विश्व कप से टीम के बाहर होने के बाद रवाना होना शुरू हो गये हैं। कोहली एडीलेड से रवाना हो चुके हैं जबकि राहुल और रोहित के भी जल्द ही रवाना होने की उम्मीद है। टीम के काफी खिलाड़ी सिडनी और पर्थ से जायेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News