डुकाटी को ग्रेटर नोएडा में रेसट्रैक के लिए यू.पी. ने की 200 एकड़ जमीन की पेशकश

punjabkesari.in Monday, Aug 26, 2024 - 09:11 PM (IST)

खेल डैस्क : उत्तर प्रदेश सरकार ने इतालवी मोटरसाइकिल निर्माता डुकाटी को बुद्ध इंटरनैशनल सर्किट की तर्ज पर यमुना एक्सप्रैसवे के किनारे 200 एकड़ के भूखंड पर रेसट्रैक और प्रशिक्षण केंद्र बनाने की पेशकश की है। वाई.ई.आई.डी.ए. के अधिकारियों ने कहा कि सैक्टर 22एफ में स्थित यह भूमि डुकाटी को राज्य की प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफ.डी.आई.) नीति या सार्वजनिक-निजी भागीदारी योजना के तहत 75% भूमि सब्सिडी के तहत प्रदान की जा सकती है।

डुकाटी इंडिया के एम.डी. बिपुल चंद्रा और डायरैक्टर सुनील कुमार शर्मा ने यमुना एक्सप्रैस-वे अथॉरिटी (यीडा) के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ इस प्रस्ताव पर चर्चा की। डुकाटी के अधिकारियों ने येडा को बताया कि वे अपना फैसला बताने से पहले अपने वरिष्ठ प्रबंधन के साथ इस परियोजना पर विचार-विमर्श करेंगे।

 

Ducati, Racetrack in Greater Noida, Sports, Yamuna Expressway, डुकाटी, ग्रेटर नोएडा में रेसट्रैक, स्पोर्ट्स, यमुना एक्सप्रेसवे

 

यीडा के सी.ई.ओ. अरुण वीर सिंह ने कहा कि डुकाटी अधिकारियों ने ट्रैक की स्थिति, करों और वीजा आवश्यकताओं से संबंधित चिंताओं को भी उठाया, साथ ही सितंबर 2023 की रेस के दौरान डुकाटी और अन्य मोटरबाइक कंपनियों द्वारा सामना किए जाने वाले उच्च परिवहन लागत और भागीदारी शुल्क के बारे में भी बताया। अभी के लिए, हमने उन्हें यहां जमीन की पेशकश की है, जो लगभग मुफ्त है। यू.पी. ने हाल ही में मोटो जी.पी. के वाणिज्यिक अधिकारों के मालिक डोर्ना के साथ अगले 3 वर्षों के लिए इस आयोजन की मेजबानी के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। 

बता दें कि वर्तमान में ग्रेटर नोएडा का बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट 5.1 किमी लंबे रेसिंग ट्रैक के साथ भारत का एकमात्र फार्मूला वन ट्रैक है। जर्मन रेसट्रैक डिजाइनर हरमन टिल्के द्वारा डिजाइन किए गए इस रेसट्रैक ने अक्टूबर 2011 में पहली एफ1 इंडियन ग्रैंड प्रिक्स की मेजबानी की थी। ग्रैंड प्रिक्स को 2014 में बंद कर दिया गया था। इसके 9 साल बाद मोटो जी.पी. इवैंट सितंबर 2023 में करवाया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News