डोपिंग के जाल में फंसी दुती चंद, नाडा ने अस्थायी तौर पर निलंबित किया

punjabkesari.in Wednesday, Jan 18, 2023 - 03:25 PM (IST)

नई दिल्ली : भारत की नंबर एक फर्राटा धाविका दुती चंद टूर्नामेंट से बाहर हुए टेस्ट में प्रतिबंधित अनाबॉलिक स्टेरॉयड के सेवन की दोषी पाई गई हैं और उन पर अस्थायी निलंबन लगा दिया गया है । एशियाई खेल 2018 में सौ और दो सौ मीटर दौड़ में दूसरे स्थान पर रही दुती सौ मीटर में मौजूदा राष्ट्रीय चैम्पियन है । राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी (नाडा) द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया ,‘‘ दुती चंद को एंडराइन, ओस्टराइन और लिगांड्रोल के सेवन का दोषी पाया गया है ।'' 

दुती को लिखे पत्र में एएएफ अधिसूचना में कहा गया ,‘‘मैं आपको सूचित करता हूं कि आपके ए नमूने की एनडीटीएल (राष्ट्रीय डोप टेस्ट प्रयोगशाला) में वाडा (विश्व डोपिंग निरोधक एजेंसी) की प्रक्रिया के तहत जांच की गई और नतीजा पॉजिटिव आया है ।'' यह नमूना पिछले साल पांच दिसंबर को टूर्नामेंट से इतर प्रतियोगिता में लिया गया था । 

पत्र में दुती को इसके परिणामों के बारे में भी आगाह किया गया । इसमें कहा गया , ‘‘पत्र की विषयवस्तु को ध्यान से पढ़े जिसमें इसके परिणामों के बारे में बताया गया है ।'' दुती ने संपर्क करने पर कहा ,‘‘ मुझे कोई जानकारी नहीं मिली है । मैने कई टेस्ट दिए हैं लेकिन एएफआई ने मुझे कुछ बताया नहीं है । मुझे सोशल मीडिया से ही इसकी जानकारी मिल रही है ।''  26 वर्षीय दुतीचंद ने 2018 एशियाई खेलों में 100 मीटर और 200 मीटर दोनों स्पर्धाओं में रजत पदक अपने नाम किया था। वहीं, राष्ट्रीय 100 मीटर रेस में वह स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं।  अगर दुती को दोषी पाया जाता है तो उन पर स्थायी बैन भी लगाया जा सकता है। इसके अलावा अगर उन पर पांच साल या इससे ज्यादा का बैन लगता है तो उनका करियर खत्म हो सकता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News