ECB नस्लवाद को खत्म करने के लिए उठाया यह कदम, इन्हें बनाया मैच रेफरी

punjabkesari.in Friday, May 28, 2021 - 09:09 PM (IST)

लंदन : इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) विविधता को बढ़ावा देने के लिए अपने मैच रेफरियों के पैनल में पूर्व तेज गेंदबाज डेवोन मैल्कम और डीन हेडली को शामिल करने के लिए तैयार है। एक रिपोर्ट के अनुसार, अफ्रीकी-कैरेबियाई मूल के इंग्लैंड के ये दोनों पूर्व गेंदबाज ‘अनुपूरक मैच रेफरियों' की समिति में शामिल किए पांच नए नामों में मौजूद है। इसकी आधिकारिक घोषणा जल्द ही की जाएगी। 

क्रिकेट में शानदार करियर के बाद दोनों कोच की भूमिका में खेल से जुड़े रहे है। मैल्कम ने टेस्ट में 128 विकेट सहित प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 1000 से अधिक विकेट लिये है। हेडली ने चोट से करियर प्रभावित होने से पहले 60 विकेट चटकाए थे। यह ईसीबी की विविधता के प्रति प्रतिबद्धता का संकेत है।

पिछले साल पूर्व टेस्ट अंपायर जॉन होल्डर ने आरोप लगाया था कि ईसीबी ने 1992 के बाद से प्रथम श्रेणी के लिए अश्वेत मैच अधिकारियों को नियुक्त नहीं किया है। उन्होंने इसकी जांच की भी मांग की थी। ईसीबी ने इसके बाद कई उपायों की भी घोषणा की जिसमें यह सुनिश्चित करने की प्रतिबद्धता भी शामिल है कि 2021 के अंत तक राष्ट्रीय पैनल पर कम से कम 15 प्रतिशत अंपायर अश्वेत और अल्पसंख्यक जातीय (बीएएमई) पृष्ठभूमि से होंगे। फिलहाल यह आंकड़ा आठ फीसदी है।

Content Writer

Raj chaurasiya