ENG v AUS 3rd Test : 5 ऐसी बातें जिनपर आपका ध्यान नहीं गया

punjabkesari.in Monday, Aug 26, 2019 - 08:28 PM (IST)

नई दिल्ली (जसमीत) : हेडिंग्ले के मैदान पर इंगलैंड ने ऐतिहासिक जीत हासिल कर एशेज सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली। मैच के दौरान बेन स्टोक्स की ऐतिहासिक शतकीय पारी देखने को मिली। स्टोक्स ने मैच में 11 चौके और 8 छक्कों की मदद से 135 रन बनाए। हालांकि इस स्टोक्स में केवल एक अकेले स्टोक्स ही नहीं ऐसी और भी कई बातें थीं जो चर्चा में आईं। आइए आपको इन पांच बातों के बारे में बताते हैं जिनपर आपका ध्यान कम ही गया होगा।

मैच के दौरान इंगलैंड टीम में 7 प्लेयर ‘J’ वर्ड से


हेडिंग्ले टेस्ट में इंगलैंड टीम की ओर से सात प्लेयर ऐसे भी खेले जिनका नाम अंग्रेजी के ‘जे’ वर्ड से शुरू होता था। यह संभवत: ऐसा पहली बार हुआ होगा कि एक ही अक्षर से शुरू होने वाले नामों के इतने प्लेयर किसी एक टेस्ट में खेले हों। यह प्लेयर थे-
1. जेसन रॉय
2. जो रूट
3. जो डैनले
4. जॉनी बेयरस्टो
5. जोस बटलर
6. जोफ्रा आर्चर
7. जैक लीच

चश्मे की डिमांड पूरी हुई

इंगलैंड को मैच जिताने में जैक लीच का महत्वपूर्ण योगदान रहा। अपना पहला टैस्ट खेल रहे लीच ने आखिरी विकेट के लिए स्टोक्स के साथ 76 रनों की साझेदारी की। स्टोक्स लीच की पारी से इतना खुश थे कि उन्होंने मशहूर चश्मे की कंपनी स्पैकवेयर्स से लीच को जिंदगी भर फ्री चश्मे देने की अपील कर दी। कमाल की बात यह है कि स्पैकवेयर्स ने भी लीच को ताउम्र फ्री चश्मे देने का ऐलान कर दिया।

गाल पर पप्पी

टेस्ट मैच जीतने से जैक लीच इतना उत्साहित थे कि उन्होंने बेन स्टोक्स के एक गाल पर खींचकर पप्पी दे दी। स्टोक्स ने इस बात का जिक्र प्रेस वार्ता के दौरान भी किया। पत्रकार द्वारा पप्पी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा- क्रेडिट जैक को जाता है जो इस हाई प्रोफाइल सिच्युएशन में वह टिका रहा। और वह किस मेरी जिंदगी की सबसे बढिय़ा किस में से एक थी। 

55 नंबर का संयोग

यह भी संयोग ही रहा कि बीते साल श्रीलंका के कुशल परेरा ने 55 नंबर की ही जर्सी पहनकर क्रिकेट इतिहास की सबसे बेहतरीन पारी खेली थी। कुशल ने भी 10वें नंबर के बल्लेबाज के साथ ऐतिहासिक साझेदारी कर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डरबन टेस्ट में अपनी टीम को जीत दिलाई थी। इधर, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हेडिंग्ले टेस्ट में इंगलैंड को जीत दिलाने वाले बेन स्टोक्स की जर्सी का नंबर भी 55 ही है।

जोफ्रा का संयोग फिर आया सामने

हेडिंग्ले में जीत के बाद एक बार से इंगलैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर का एक अजब संयोग भी सामने आया। दरअसल जोफ्रा ने अक्टूबर 2013 में एक ट्विट किया था जिसमें उन्होंने लिखा था- बैस्ट रन चेस आई सी इन माई लाइफ। यानी मैंने अपनी जिंदगी का सबसे बढिय़ा रन चेस देखा। यही ट्विट एक बार फिर से वायरल हो गया। वैसे भी आर्चर अपने भूतकाल में किए गए ट्विट के कारण ही चर्चा में रहते हैं। वह कुछ भी करें या मैच की जैसे भी स्थिति हो उनका एक पुराना ट्विट आज के हालत के हिसाब से वायरल हो जाता है।

Jasmeet