ENG v IND, 2nd ODI : टॉप्ली के 6 विकेट से इंगलैंड ने भारत से 100 रनों से जीता दूसरा वनडे

punjabkesari.in Friday, Jul 15, 2022 - 12:41 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : इंग्लैंड और भारत के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच लंदन के लॉड्र्स मैदान में खेला गया जिसे इंगलैंड ने रीस टॉप्ली के छह विकेटों की बदौलत 100 रन से जीत लिया। इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया था। इंगलैंड ने सधी हुई शुरूआत की थी लेकिन युजी चहल ने तीन विकेट लेकर स्कोर 102 पर पांच विकेट कर दिया। इंगलैंड को मध्यक्रम का सहारा मिला जहां लिविंगस्टोन, मोईन अली और डेविड विली ने उपयोगी पारियां खेलकर इंगलैंड का स्कोर 246 तक पहुंचाया। जवाब में खेलने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत खराब रही। 31 रन पर 4 विकेट गिर जाने के बाद सूर्यकुमार-हार्दिक ने कुछेक रन बनाए लेकिन यह काफी नहीं थे। इंगलैंड के तेज गेंदबाज रीस टॉप्ली ने 6 विकेट लेकर भारत को जीत से दूर कर दिया। 

इंगलैंड (पहली पारी)

हार्दिक पांड्या ने दिलाई पहली सफलता
पहले वनडे में जहां मोहम्मद शमी के साथ जसप्रीत बुमराह ने शुरूआती ओवरों में ही इंगलैंड के टॉप 5 बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया था तो वहीं दूसरे वनडे में इंगलैंड के ओपनर्स ने पिछली गलतियां नहीं दोहराईं। जेसन रॉय और बेयरस्टो ने संभलकर खेलते हुए स्कोर आगे बढ़ाया। शमी-बुमराह से विकेट न मिलता देख कप्तान रोहित ने हार्दिक पांड्या को नौवां ओवर थमा दिया। हार्दिक ने इस ओवर में जेसन रॉय को सूर्यकुमार के हाथों कैच आऊट करवा दिया। गेंदबाजी में लौटे हार्दिक ने इसके बाद टिके नजर आ रहे मध्यक्रम बल्लेबाज लियाम लिविंगस्टोन को भी पवेलियन भेजा। 

युजी चहल ने इंगलैंड को दिए झटके
चहल के लिए दूसरा वनडे काफी अच्छा गया। उन्होंने सबसे पहले जॉनी बेयरस्टो को 38 रन पर चलता कर भारत को दूसरा विकेट दिलाया। युजी यही नहीं रुके उन्होंने जो रूट (11) का विकेट भी निकाला। इसी बीच शमी ने इंगलैंड के कप्तान जोस बटलर को पवेलियन की राह दिखाई लेकिन चहल ने बेन स्टोक्स को पगबाधा आऊट कर इंगलैंड को मैच में बैकफुट पर भेज दिया। इंगलैंड का स्कोर आगे बढ़ाने में मोईन अली ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वह जब बड़े स्कोर की ओर जा रहे थे तब युजी ने ही उनकी विकेट लेकर भारत का दबदबा मैच में बनाए रखा। 

मध्यक्रम ने इंगलैंड को बचाया
भारतीय गेंदबाजी के सामने इंगलैंड की टीम ने 102 रन पर टॉप पांच बल्लेबाजों के विकेट गंवा लिए थे। कप्तान बटलर महज 4 रन बनाकर चलते बने थे। लेकिन लियाम लिविंगस्टोन और मोईन अली ने छोटी-छोटी पारियां खेलकर इंगलैंड का स्कोर 200 पार ले जाने में मदद की। लिविंगस्टोन ने 33 तो मोईन अली ने 47 रन बनाए। अंत के ओवरों में डेविड विली ने उपयोगी रन बनाए जिससे इंगलैंड सम्मानजनक स्कोर की ओर आगे बढ़ गया। 

बुमराह को संभलकर खेले अंग्रेज
भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपनी गेंदबाजी से पहले वनडे में इंगलैंड के बल्लेबाजों के धाराधाही कर दिया था लेकिन दूसरे वनडे में इंगलैंड के सभी बल्लेबाज जसप्रीत को संभलकर खेले। बुमराह सिर्फ डेविड विली का विकेट निकाल पाए जिन्होंने 41 रन बनाए। आखिरी ओवर में उन्होंने दूसरा विकेट लेकर इंगलैंड को 246 पर रोक दिया। बुमराह ने 10 ओवर में 49 रन देते हुए दो विकेट लिए।
 

भारत (दूसरी पारी)

रीस टॉप्ली ने भारत को भेजा बैकफुट पर
247 रन का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत भी खराब रही। इंगलैंड के तेज गेंदबाज रीस टॉप्ली और डेविड विली ने ओपनर्स को रन बनाने का मौका नहीं दिया। रोहित ने 10 गेंदें खेलीं लेकिन खाता नहीं खोल पाए। उन्हें रीस टॉप्ली ने पगबाधा आऊट किया। इसके बाद धवन ने विराट के साथ मिलकर स्कोर को जरूर आगे बढ़ाया लेकिन तभी टॉप्ली ने धवन को भी पवेलियन चलता कर दिया। धवन ने 26 गेंदों में 9 रन बनाए। इसी बीच ब्रायडन कारसे ने पंत को फुलटॉस गेंद पर कैच आऊट करा भारत का बड़ा झटका दे दिया। कुछ देर बाद विली ने विराट कोहली का विकेट ले लिया।


सूर्यकुमार-हार्दिक ने दिया सहारा
31 रन पर चार विकेट गिर जाने के बाद सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या ने पारी को संभाला। सूर्यकुमार ने कुछ अच्छे शॉट लगाए लेकिन बड़ी पारी खेलने में विफल रहे। उन्हें 27 के स्कोर पर टॉप्ली ने बोल्ड कर दिया। उधर, हार्दिक ने जडेजा के साथ मिलकर साझेदारी निभाई और भारत का स्कोर 100 पार किया लेकिन तभी हार्दिक मोईन को छक्का मारने के चक्कर में लिविंगस्टोन के हाथों लपके गए। हार्दिक ने 44 गेंदों में 29 रन बनाए। 


शमी-जडेजा लगातार 2 गेंदों पर हुए OUT
भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी ने भी बल्ले के साथ दम दिखाया और 28 गेंदों पर दो चौके और एक छक्के की मदद से 23 रन बनाए। उन्हें टॉप्ली ने पवेलियन की राह दिखाई। यह टॉपली की चौथी विकेट थी। इससे अगले ओवर में गेंद लिविंगस्टोन ने संभाली। उन्होंने पहली ही गेंद पर जडेजा की विकेट निकालकर भारत की जीत की उम्मीदें खत्म कर दी। इस दौरान टॉप्ली ने युजी चहल को बोल्ड कर अपना पांचवां विकेट हासिल किया। 

 

पिच रिपोर्ट 

पिच से मैच की पूरी अवधि के दौरान बल्लेबाजों की मदद करने की उम्मीद है। हालांकि गेंदबाजों को नई गेंद से कुछ विकेट्स पावरप्ले में ले सकते हैं। खेल जीतने के लिए पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को कुल 275 से अधिक की जरूरत है। 

प्लेइंग 11 

इंग्लैंड : जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर/कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, क्रेग ओवरटन, डेविड विली, ब्रायडन कार्स, रीस टॉपली 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, प्रसिद्ध कृष्णा 

Content Writer

Jasmeet