ENG vs IND 3rd T20i : टीम इंडिया ने 17 रनों से गंवाया नॉटिंघम टी-20, सीरीज 2-1 से जीती

punjabkesari.in Sunday, Jul 10, 2022 - 10:45 PM (IST)

खेल डैस्क : इंगलैंड ने नॉटिंघम के मैदान पर क्लीन स्विप का इरादा लेकर उतरी टीम इंडिया को झटका दे दिया। इंगलैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी। डेविड मलान ने 77 तो लिविंगस्टोन 42 रन बनाकर टीम का स्कोर 215 तक ला खड़ा किया। जवाब में टीम इंडिया की ओर से सूर्यकुमार यादव ने शतक लगाकर मैच को रोमांचक मोड़ पर पहुंचाया लेकिन 19वें ओवर में उनकी विकेट गिरने के बाद पुछल्ले बल्लेबाज लक्ष्य तक पहुंच नहीं पाए। टीम इंडिया ने 17 रनों से यह मैच गंवाया। हालांकि टीम इंडिया 2-1 से यह सीरीज जीत गई है। 

  • इंगलैंड ने अच्छी शुरूआत की लेकिन चौथे ओवर में भारतीय तेज गेंदबाज आवेश खान इंगलैंड के कप्तान जोस बटलर का विकेट निकालने में सफल रहे। बटलर ने 9 गेंदों में 19 रन बनाए।
  • भारतीय तेज गेंदबाज उमरान मलिक पहली ओवर में भले ही महंगे साबित हुए लेकिन अगले ही ओवर में उन्होंने इंगलैंड के सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। 
  • हर्षल पटेल ने फिलिप सॉल्ट को आऊट किया। फिलिप ने 8 रन बनाए। डेविड मलान ने एक छोर संभालकर अपना अर्धशतक पूरा किया। 
  • मलाान ने 39 गेंदों में छह चौके और पांच छक्कों की मदद से 77 रन बनाए। वह बिश्नोई का शिकार बने। बिश्नोई ने अगली ही गेंद पर मोईन अली का शिकार कर लिया।
  • हैरी ब्रुक क्रीज पर आए और उन्होंने 9 गेंदों में 19 रन बनाए। उन्हें हर्षल पटेल ने अपना शिकार बनाया।
  • आखिरी ओवर में लिविंगस्टोन और क्रिस जॉर्डन ने अपना बल्ला चलाया और इंगलैंड को 215 रनों तक पहुंचा दिया। 
  • जवाब में खेलने उतरी टीम इंडिया ने पहली ही ओवर में पंत का विकेट गंवा लिया।
  • विराट ने आकर कुछ आकर्षक शॉट जरूर लगाए लेकिन वह महज 11 रन बनाकर विली का शिकार हो गए। इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा भी 11 रन बनाकर टॉपले का शिकार हो गए। 
  • सूर्यकुमार यादव और श्रेयस अय्यर ने पारी को संभाला और तेजी से शॉट लगाए। सूर्यकुमार यादव ने अर्धशतक पूरा किया और फिर तेजी दिखाई। इसी बीच श्रेयस अय्यर 28 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।
  • सूर्यकुमार यादव ने 48 गेंदों पर 11 चौके और 5 छक्कों की मदद से अपना शतक पूरा किया। लेकिन इसी बीच दिनेश कार्तिक और रविंद्र जडेजा ने अपना विकेट गंवा लिया। 
  • जवाब में टीम इंडिया की ओर से सूर्यकुमार यादव ने शतक लगाकर मैच को रोमांचक मोड़ पर पहुंचा दिया। 19वें ओवर में वह 54 गेंद में 14 चौके और 6 छक्कों के साथ 117 रन बनाकर आऊट हो गए। इसी के साथ इंगलैंड का मैच में पलड़ा भारी हो गया। हर्षल पांच रन बनाकर आऊट हुए। पुछल्ले बल्लेबाज लक्ष्य तक पहुंच नहीं पाए।


रोहित शर्मा ने टॉस गंवाने पर कहा
हम भी आज पहले फील्डिंग करते। हम पहले दो बार बल्लेबाजी कर चुके हैं। इस बार हम पीछा करना चाहते थे। हमारे लिए चार बदलाव हैं बिश्नोई, अवेश, उमरान और श्रेयस को मौका दिया गया है। यह भुवी, बुमराह, चहल और हार्दिक की जगह लेंगे। हम जीत के आत्मविश्वास से चूकना नहीं चाहते हैं, लेकिन कुछ चीजें हैं जिन्हें हम विश्व कप से पहले देखना चाहते हैं, इसलिए यह बदलाव किए हैं। हम उमरान के लिए उत्साहित हैं। उसे शुभकामनाएं।

जोस बटलर ने कहा
हम पहले बल्लेबाजी करेंगे। दो बदलाव - रीस टोपली और फिल साल्ट के रूप में। सॉल्ट 4 पर बल्लेबाजी करेगा। पार्किंसन और कुरेन मैच में नहीं खेलेंगे। यह शानदार सतह लग रही है। टीम में अभी भी काफी आत्मविश्वास है।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
भारत :
रोहित शर्मा (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अ1य्यर, दिनेश कार्तिक, रवींद्र जडेजा, हर्षल पटेल, अवेश खान, उमरान मलिक, रवि बिश्नोई।
इंग्लैंड : जेसन रॉय, जोस बटलर (C/W), डेविड मालन, फिलिप साल्ट, लियाम लिविंगस्टोन, हैरी ब्रुक, मोइन अली, डेविड विली, क्रिस जॉर्डन, रीस टॉपली, रिचर्ड ग्लीसन।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News