ENG vs IND : दीप्ति के ''मांकड़'' के बाद अश्विन-ब्रॉड की कड़ी प्रतिक्रियाएं आई सामने

punjabkesari.in Sunday, Sep 25, 2022 - 12:05 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और इंग्लैंड की महिला टीम के बीच तीसरे और अंतिम वनडे में प्रतिष्ठित लॉर्ड्स में एक रोमांचक अंत देखने को मिला जिसमें भारत ने इंग्लैंड को क्लीन स्वीप किया। दीप्ति शर्मा ने गेंदबाजी के दौरान नॉन-स्ट्राइकर के छोर पर रन-आउट ((जिसे आमतौर पर 'मांकड़' के रूप में जाना जाता है)) किया। इंग्लैंड को जीत के लिए 52 रनों की जरूरत थी जब उनका नौवां विकेट गिर गया और ऐसा लग रहा था कि भारत एक सीधी जीत दर्ज करेगा, लेकिन शार्लेट डीन और फ्रेया डेविस की जोड़ी ने मेजबान टीम के लिए अप्रत्याशित वापसी शुरू कर दी थी। 

दोनों ने अंतिम विकेट के लिए 35 रन जोड़े जब दीप्ति शर्मा ने एक अविश्वसनीय खेल-जागरूकता दिखाते हुए डीन को गेंद फेंकने से पहले अपनी क्रीज छोड़ते हुए देखा और उन्हें नॉन-स्ट्राइकर एंड पर रन आउट किया। दिलचस्प बात यह है कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने इस सप्ताह की शुरुआत में इस तरह के आउट को वैध कर दिया, लगभग एक महीने बाद मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने भी 'अनफेयर प्ले' से 'रन आउट' खंड में बर्खास्तगी को स्थानांतरित कर दिया। 

दीप्ति ने डीन को जिस तरह से आउट किया उसे लेकर क्रिकेटरों की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। इसमें भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, इंग्लैंड के टेस्ट तेज गेंदबाज स्टुअर्ट सहित कई अन्य क्रिकेटर शामिल हैं। अश्विन जिन्होंने 2019 के आईपीएल में 'मांकड़' के बाद काफी चर्चा में थे, ने मजाकिया अंदाज में लिखा, आप अश्विन को क्यों ट्रेंड कर रहे हैं? आज रात एक और बॉलिंग हीरो दीप्ति शर्मा की है।” 

वहीं स्टुअर्ट ब्रॉड डीन को रन आउट करने के दीप्ति के फैसले से ज्यादा प्रभावित नहीं थे। उन्होंने कहा, मुझे मांकड़ की बहस वाकई दिलचस्प लगती है। दोनों तरफ से इतने सारे विचार। मैं व्यक्तिगत रूप से इस तरह का मैच नहीं जीतना चाहता, साथ ही, दूसरों को अलग तरह से महसूस करने के लिए बहुत खुश हूं। 

सैम बिलिंग्स ने इस रन आउट पर लिखा, निश्चित रूप से ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जिसने क्रिकेट खेला है और जो सोचता है कि यह स्वीकार्य है? सिर्फ क्रिकेट नहीं…”। 

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन जो इस रन आउट के दौरान ऑन-एयर थे, ने कहा कि वह कानूनी होने के बावजूद रन आउट के बारे में “इतना निश्चित नहीं” थे। नहीं। मुझे बहुत ज्यादा यकीन नहीं है। कानून बदल गए हैं, इसलिए अगर वह अपनी डिलीवरी स्ट्राइड में थी, तो वह ऐसा करने के अपने अधिकारों के भीतर थी, "ठीक है, वे लंबे समय तक फिर से खेलना चाहते हैं, लेकिन खेल के नियमों के भीतर है। यदि वह एक डिलीवरी स्ट्राइड में है और नॉन-स्ट्राइकर क्रीज छोड़ देता है, तो आप नॉन-स्ट्राइकर को रन आउट कर सकते हैं। शार्लोट डीन रो रही है और याद रखें, यह खेल के नियमों में है। 

पूर्व इंग्लिश गेंदबाज टिम ब्रेसनन ने लिखा, रुको, रुको, रुको, मांकड़। पिछला पैर नीचे है सामने पैर नीचे था इससे पहले कि वह क्रीज छोड़े। अगर हम इसे कानूनी बना रहे हैं तो डीआरएस पर बाहर नहीं होना चाहिए। #मांकडिंग" 

इंग्लैंड की महिला टीम की ऑलराउंडर जॉर्जिया एल्विस ने खेल के बाद बीबीसी टेस्ट मैच स्पेशल पर कहा, क्या इस अंतरराष्ट्रीय मैच के अंत में मुंह में सबसे खट्टा स्वाद नहीं रह गया है? मैं स्तब्ध हूं।" 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News