इंगलैंड के कोच ग्राहम थोर्प बोले- कोहली को सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी ही रोक सकती है

punjabkesari.in Friday, Jan 29, 2021 - 08:58 PM (IST)

चेन्नई : इंग्लैंड के बल्लेबाजी कोच ग्राहम थोर्प का मानना है कि अगर उन्हें आगामी टेस्ट श्रृंखला में विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम को दबाव में रखना है तो उनके गेंदबाजों को मेजबान देश के बल्लेबाजों को लगातार अच्छी गेंदबाजी करनी होगी। इंग्लैंड में 2014 में लचर प्रदर्शन करने के बाद कोहली ने 2016 में घरेलू श्रृंखला और 2018 में इंग्लैंड में खेली गई श्रृंखला में जमकर रन बटोरे थे।

थोर्प ने भारतीय बल्लेबाजों की तैयारी पर कहा- भारतीय बल्लेबाजी क्रम घरेलू परिस्थितियों की अच्छी समझ रखता है और विराट उनमें से एक है। हमारे गेंदबाजी आक्रमण के लिए यह महत्वपूर्ण होगा कि वे जितना संभव हो उतनी सर्वश्रेष्ठ गेंदें करें। कोहली के लिए खास तौर पर। दरअसल, हमें अच्छा स्कोर बनाने की जरूरत है और फिर भारतीय बल्लेबाजों को दबाव में लाना हमारे लिए महत्वपूर्ण होगा।

भारतीय गेंदबाजी पर थोर्प ने कहा- भारतीय गेंदबाजी आक्रमण अब स्पिन पर निर्भर नहीं रहा। अब उनका तेज गेंदबाजी आक्रमण मजबूत है। जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन से कड़ी चुनौती मिलेगी। जब आप उपमहाद्वीप का दौरा करते हो तो आपको स्पिन से निपटना होता है। हम भारतीय आक्रमण के प्रति सतर्क हैं। अभ्यास के दिनों का उपयोग दोनों (तेज और स्पिन) में संतुलन पैदा करने के लिए किया जाएगा। 

बाएं हाथ के यह पूर्व बल्लेबाज जानता है कि उनके कुछ बल्लेबाज इससे पहले उपमहाद्वीप में नहीं खेले हैं और चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला से उन्हें अच्छी सीख मिलेगी। उन्होंने कहा- हमारे कुछ खिलाड़ी उपमहाद्वीप में नहीं खेले हैं लेकिन वे कड़ी मेहनत कर रहे हैं और उम्मीद है कि अच्छा प्रदर्शन करेंगे। इनमें से कुछ खिलाडिय़ों को इससे अच्छी सीख मिलेगी। 

थोर्प के अनुसार हाल में आस्ट्रेलिया को उसकी धरती पर हराने वाली भारतीय टीम का सामना करने से बड़ी कोई चुनौती नहीं हो सकती। उन्होंने कहा- भारत का उसकी सरजमीं पर सामना करना वास्तविक चुनौती है। वे बहुत अच्छी क्रिकेट खेल रहे हैं और अपनी पिचों पर वह बेहद मजबूत टीम है। उन्होंने आस्ट्रेलिया में भी शानदार वापसी करके जीत दर्ज की। इसलिए यह हमारे लिए वास्तविक चुनौती है।

Jasmeet