Year Ender 2022 : इस साल इंग्लैंड का क्रिकेट में रहा दबदबा, जानिए 3 बड़ी उपलब्धियां

punjabkesari.in Thursday, Dec 29, 2022 - 04:53 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: साल 2022 में इंग्लैंड ने क्रिकेट की दुनिया में अपना दबदबा इस कदर बनाया कि कोई टीम उनके सामने टिक नहीं पाई। क्रिकेट का चाहे सबसे छोटा फॉर्मेट टी20 हो या टेस्ट इंग्लैंड ने शानदार प्रदर्शन दिखाया। इंग्लैंड ने इस साल टी20 विश्व कप जीतकर यहां यह साबित कर दिया कि सफेद गेंद क्रिकेट में उनसे बेहतर कोई ओर नहीं हो सकता, वहीं उन्होंने लाल गेंद क्रिकेट में हाल ही में पाकिस्तान को 3-0 से हराया। इस साल के अंत में हम इंग्लैंड की तीन बड़ी उपलब्धियों की बात करने जा रहे हैं।

1.  इंग्लैंड बना टी20 चैंपियन

PunjabKesari

इंग्लैंड ने टी20 विश्व कप बेहतरीन प्रदर्शन दिखाया। इंग्लैंड को टूर्नामेंट के सुपर-12 चरण में बड़े उल्टफेर का सामन करना पड़ा, जिसमें उन्हें आयरलैंड ने शिकस्त दी। लेकिन, इसके बाद इंग्लैंड टीम ने ग्रुप चरण में अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड और श्रीलंका जैसी टीमों को शिकस्त देकर सेमीफाइल में जगह बनाई। इंग्लैंड ने इसके बाद सेमीफाइनल में भारत के खिलाफ 10 विकेट से बड़ी जीत हासिल की, वहीं फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को 5 विकेट से मात देकर टी20 विश्व चैंपियन का खिताब अपने नाम किया। इस टूर्नामेंट में इंग्लैंड के सैम करन को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया।

2. पाकिस्तान को उनके घर में ही टी20 और टेस्ट सीरीज में दी मात

PunjabKesari

इंग्लैंड ने 17 साल बाद पाकिस्तान में  3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने गई। इस सीरीज के तीनों मैचों में इंग्लैंड ने एकतरफा जीत हासिल की और बताया कि चाहे यूरोप या एशिया टीम कहीं भी किसी को भी टक्कर दे सकती। इंग्लैंड ने इस सीरीज में 3-0 से पाकिस्तान को क्लीन स्वीप किया। इंग्लैंड टी20 विश्व कप से पहले भी पाकिस्तान का दौरा किया था और इस दौरे में मेजबान देश के सात 7 मैचों की टी20 सीरीज में हिस्सा लिया। इंग्लैंड ने पाकिस्तान को टी20 सीरीज में 4-3 से मात दी। 

3, आईपीएल नीलामी में इंग्लैंड क्रिकेटरों का दबदबा

PunjabKesari

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 के मिनी ऑक्शन में इंग्लैंड के खिलाड़ियों का दबदबा रहा। इस नीलामी में सैम करन को पंजाब किंग्स ने 18.5 करोड़ रुपये में खरीदा, जो आईपीएल इतिहास की सबसे महंगी बोली है। इसके अलावा इस बोली में बेन स्टोक्स ने 16.25 करोड़ की बोली पाई और वह चेन्नई सुपरकिंग्स में शामिल हुए। इस नीलामी में बेन स्टोक्स को भी 16.25 करोड़ रुपये में खरीदा गया। उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स की टीम में शामिल किया गया था। वहीं, इंग्लैंड के उभरते सितारे हैरी ब्रूक ने भी इस बोली में सबको हैरान कर दिया, उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने 13.25 रुपए देकर अपनी टीम में शामिल किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News