इंगलैंड के चारों तेज गेंदबाजों का भारत में प्रदर्शन है बेहद खराब, आंकड़े कर देंगे हैरान

punjabkesari.in Wednesday, Feb 03, 2021 - 06:40 PM (IST)

नई दिल्ली : इंगलैंड की क्रिकेट टीम टेस्ट, वनडे और टी-20 सीरीज के लिए इन दिनों भारत में है। पांच फरवरी को पहला टेस्ट मैच होगा जिसमें सबकी नजरें भारतीय बल्लेबाजों की मजबूती और इंगलैंड के गेंदबाजों की कमजोरी पर होगी। बता दें कि इंगलैंड के चारों तेज गेंदबाज ब्रॉड, एंडरसन, स्टोक्स और वोक्स का भारत में प्रदर्शन काफी खराब रहा है। स्टोक्स और ब्रॉड तो भारतीय सरजमीं पर कम से कम 54 की औसत से रन खा रहे हैं। देखें रिकॉर्ड-

स्टुअर्ट ब्रॉड : 6 मैच, 10 विकेट, 4/33 बैस्ट, 53.90 औसत 



टेस्ट क्रिकेट में 500 से ज्यादा विकेट ले चुके ब्रॉड का भारत में प्रदर्शन बेहद खराब है। पिछली बार जब इंगलैंड टीम भारत के दौरे पर आई थी तो उन्हें 4-0 से हार का सामना करना पड़ा था। ब्रॉड इस सीरीज के दौरान बुरी तरह फ्लॉप रहे थे।

जेम्स एंडरसन : 10 मैच, 26 विकेट, 4/40 बैस्ट, 33.46 औसत 


एंडरसन का भारतीय टीम के खिलाफ रिकॉर्ड काफी अच्छा है। अगर ओवरऑल की बात जाए तो वह भारत के खिलाफ 100 से ज्यादा विकेट हासिल कर चुके हैं। लेकिन अगर बात भारत की जाए तो वह यहां 33 की औसत से केवल 26 विकेट ही ले पाएं हैं।

क्रिस वोक्स : 3 मैच, 3 विकेट, 1/6 बैस्ट, 81.33 औसत


ऑलराऊंडर वोक्स को भारतीय जमीं पर सिर्फ तीन टेस्ट खेलने का अनुभव है। इस दौरान वह विकेट लेने को तरसते रहे। उन्होंने 81.33 की औसत से रन दिए हैं। ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों के मन में उनका कोई डर नहीं होगा।

बेन स्टोक्स : 5 मैच, 8 विकेट, 5/73 बैस्ट, 44.63 औसत


स्टोक्स भले ही शानदार फॉर्म में चल रहे हैं लेकिन भारतीय सरजमीं पर उनका रिकॉर्ड भी अच्छा नहीं रहा है। बल्ले के साथ जहां उनका प्रदर्शन औसत है तो वहीं गेंदबाजी में भी वह सिर्फ आठ विकेट ही ले पाए हैं।

इसके अलावा इंगलैंड के गेंदबाज जोफ्रा आर्चर, डोमिनिक बेस, जैक लीच, ओली स्टोन पहली बार भारतीय परिस्थितियों में खेलेंगे। इसका भारतीय बल्लेबाज फायदा उठा सकते हैं।

Jasmeet