इन 5 गलतियों के कारण पोस्टपोन हुआ इंगलैंड-भारत का मैनचैस्टर टेस्ट

punjabkesari.in Friday, Sep 10, 2021 - 08:18 PM (IST)

नई दिल्ली : भारतीय खेमे में कोरोना संक्रमण के कारण भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां टेस्ट रद्द होने के बाद  मुख्य कोच रवि शास्त्री की किताब के विमोचन के लिए लंदन में आयोजित समारोह पर सवाल उठ रहे हैं चूंकि उसमें स्वास्थ्य सुरक्षा प्रोटोकॉल की अवहेलना की गई थी। आइए जानते हैं कि भारतीय खेमे की ऐसी कौन सी पांच गलतियां थीं जिसके चलते मैनचैस्टर टेस्ट पोस्टपोन करना पड़ा। 

पहली गलती : शास्त्री और कोहली ने बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली या सचिव जय शाह से बाहर जाने की अनुमति नहीं ली। टीम के प्रशासनिक मैनेजर गिरीश डोंगरे हैं जोकि प्रोटोकॉल पालन हो रहा है या नहीं, का काम देखते हैं। उन्होंने कहा कि शास्त्री या कोहली को सजा मिलने की संभावना नहीं है। डोंगरे से सवाल होंगे कि उन्होंने यह जानकर क्या किया। 

दूसरी गलती : कोविड पॉजीटिव के मामले आने पर कुछ सीनियर खिलाड़ी डर गए। बोर्ड अब खिलाडिय़ों के मानसिक स्वास्थ्य को लेकर चिंतित है। आगामी आई.पी.एल. और टी-20 विश्व कप होना है। 10 दिन के पृथकवास और बबल में रहने के डर से खिलाड़ी मैच से पीछे हटने को राजी हो गए। 

तीसरी गलती : विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के बाद ऋषभ पंत कोविड पॉजिटिव पाए गए थे। बोर्ड सचिव जय शाह ने खिलाडिय़ों को भीड़ से दूर रहने के लिए कहा था, क्या उस पर अमल हुआ। अधिकारी ने कहा कि ब्रिटेन में नियमों में छूट है लेकिन इस तरह की भीड़ से बचना चाहिए थे। इन लोगों ने समारोह में भाग लिया और संक्रमण के मामले आने पर डर गए। 

चौथी गलती : कोहली और शास्त्री ओवल टेस्ट से पहले किताब विमोचन में गए थे। शास्त्री दो दिन बाद पॉजीटिव आ गए और मैच से अलग कर दिए गए। तब फौरन सभी के टेस्ट क्यों नहीं हुए। क्यों ओवल टेस्ट मैच के बाद ही सभी के टेस्ट करवाए गए। 

पांचवीं गलती : चौथे टेस्ट से पहले एक पांच सितारा होटल में हुए उस समारोह के बाद शास्त्री, गेंदबाजी कोच भरत अरूण, फील्डिंग कोच आर श्रीधर और फिजियो नितिन पटेल पॉजिटिव पाए गए। इन सभी को टीके की दोनों डोज लग चुकी हैं। भारतीय टीम के सहायक फिजियो योगेश परमार भी पॉजिटिव पाए गए हैं जिसके बाद भारतीय टीम ने 5वां मैच नहीं खेलने का फैसला किया। भारतीय कप्तान विराट कोहली और उनके साथी खिलाड़ी उस समारोह में मौजूद थे जिसमें बाहरी मेहमान भी आये थे और ब्रिटेन में नियमों में रियायत के कारण किसी ने भी मास्क नहीं पहन रखा था। पता चला है कि शास्त्री या कोहली ने टीम होटल में हुए उस समारोह में भाग लेने के लिए बीसीसीआई से लिखित अनुमति नहीं ली थी। सवाल उठता है कि इस मामले में फौरन कार्रवाई क्यों नहीं की गई।
 

Content Writer

Jasmeet