ENG vs NZ 1st Test : इन प्लेयरों पर रहेंगी नजरें, बनेंगे ये रिकॉर्ड

punjabkesari.in Tuesday, Jun 01, 2021 - 08:35 PM (IST)

वैब डैस्क : 23 महीनों के बाद एक बार फिर से न्यूजीलैंड की टीम इंगलैंड के खिलाफ ऐतिहासिक लॉर्ड्स के मैदान पर टैस्ट मैच खेलने उतरेगी। न्यूजीलैंड टीम के 19 वें से 9 प्लेयर क्रिकेट विश्व कप 2019 के उस रोमांचक फाइनल मैच में खेले थे। टैस्ट सीरीज तब हो रही है जब 18 जून को साऊथहैम्प्टन के मैदान पर भारत और न्यूजीलैंड के बीच टैस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल मुकाबला होना है। न्यूजीलैंड के लिए अच्छी बात यह है कि वह इस टैस्ट सीरीज के 2 मैचों से फाइनल के लिए अपनी अच्छी तैयारी करेंगे।

इन 4 रिकॉर्ड पर रहेंगी सबकी नजरें

1. जेम्स एंडरसन मैच में उतरने के साथ ही हमवत्न एलिस्टेयर कुक का 161 टैस्ट खेलने का रिकॉर्ड बराबर कर लेंगे। वह 1000 फस्र्ट क्लास विकेट से भी महज 8 विकेट दूर हैं।
2. एशेज 2019 के बाद इंगलैंड की टीम पहली बार दर्शकों के सामने मैच खेलेगी। 25 फीसदी दर्शकों को स्टेडियम में आने की इजाजत मिली है।
3. केन विलियमसन (7115) न्यूजीलैंड के लिए टैस्ट रनों के मामले में पूर्व कप्तान स्टेफिन फ्लेमिंग से महज 58 रन ही पीछे हैं।
4. तटस्थल पर खेले गए आखिरी 12 मुकाबलों में न्यूजीलैंड ने पिछले 5 सालों के दौरान 9 टैस्ट गंवाए हैं।

कुल मैच 105, न्यूजीलैंड 11, इंगलैंड 48 टैस्ट जीता

ओली पोप पर रहेंगी नजरें

मैच में बेन स्टोक्स और जोस बटलर नहीं खेलेंगे इसलिए उनकी जगह ओली पोप खेलेंगे। पोप ने काऊंटी क्रिकेट की अच्छी शुरूआत की थी। लीसेस्टरशायर के खिलाफ उन्होंने 245 तो हैम्पशायर के खिलाफ 131 रन बनाए थे। 
काइल जैमीसन भी तैयारी में : जैमीसन न्यूजीलैंड के लिए महज 6 टैस्ट में ही 36 विकेट चटका चुके हैं। 6 फीट 8 इंच के जैमीसन यहां ड्यूक गेंद का बेहतर इस्तेमाल कर सकते हैं। ट्रेंट बोल्ट के टीम में न होने पर वह पहली बार ओपनिंग पर गेंदबाजी करेंगे।
कीवियों के लिए चिंता भी: दूसरा टैस्ट 14 जून तक चलना है। इसके चार दिन बाद ही भारत के साथ फाइनल मुकाबला है। ऐसे में न्यूजीलैंड की टीम को अनाचक दूसरी टीम के खिलाफ रणनीति बनाने में मुश्किल हो सकती है। टीम इंडिया इसका फायदा उठा सकती है।

इनका कहना है...

मैंने कभी मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी नहीं की। लेकिन मैं आश्वस्त हूं कि इस जिम्मेदारी पर खरा उतरूं। मुझे ऐसे खेलने का मजा आता है। -जेम्स ब्रेसी 
2008 में मेरे पहले दौरे के बाद से हमने अब तक चार या पांच अभ्यास मैच ही खेले होंगे। लेकिन अब समय बदल गया है। -रोस टेलर, न्यूजीलैंड प्लेयर

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11 

इंगलैंड : रोरी बन्र्स, डोम सिबली, जैक क्रॉली, जो रूट (कप्तान), ओली पोप, डैन लॉरेंस, जेम्स ब्रेसी (विकेटकीपर), ओली रॉबिन्सन, जैक लीच, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन।
न्यूजीलैंड : टॉम लैथम, टॉम ब्लंडेल / डेवोन कॉनवे, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, हैनरी निकोल्स, बीजे वाटङ्क्षलग (विकेटकीपर), कॉलिन डी ग्रैंडहोम / डैरिल मिशेल, मिशेल सैंटनर/मैट हैनरी, काइल जैमीसन, टिम साउथी, नील वैगनर।
ऐसी रहेगी पिच : पिच पर हल्की घास है। इसलिए बल्लेबाजों को यहां राहत मिलने की संभावना है। काऊंटी सीजन के दौरान भी इस पिच पर खूब रन बने हैं। ऐसे में गेंदबाजों को पसीना बहाना पड़ सकता है।
 

Content Writer

Jasmeet