ENG vs RSA 1st Test कल से : इन 5 रिकॉर्ड्स पर नजरें, इंगलैंड की प्लेइंग-11 घोषित

punjabkesari.in Tuesday, Aug 16, 2022 - 06:17 PM (IST)

खेल डैस्क : दक्षिण अफ्रीका और इंगलैंड के बीच लॉर्ड्स के मैदान पर पहले टेस्ट मैच बुधवार को शुरू होगा। इसके लिए इंगलैंड ने अपनी प्लेइंग-11 घोषित कर दी है। तेज गेंदबाज के रूप में एक बार फिर से ब्रॉड और एंडरसन पर भरोसा जताया गया है। यह टेस्ट दोनों टीमों के प्रमुख प्लेयर्स के लिए अहम है क्योंकि वह यहां व्यक्तिगत रिकॉर्ड बना सकते हैं। 

द. अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए इंग्लैंड की प्लेइंग-11
एलेक्स लीज, जैक क्रॉली, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फॉक्स, पॉट्स, जैक लीच, स्टुअर्ट ब्रॉड एंड जिम्मी एंडरसन।
दक्षिण अफ्रीका (संभावित प्लेइंग-11) : 1 डीन एल्गर, 2 सरेल इरवी, 3 कीगन पीटरसन, 4 एडेन मार्कराम, 5 रासी वैन डेर डूसन, 6 काइल वेरेने, 7 केशव महाराज, 8 मार्को जेन्सन, 9 कैगिसो रबाडा, 10 लुंगी एनगिडी, 11 एनरिच नॉर्टजे।

दोनों टीमों के आखिरी पांच मुकाबले
इंगलैंड : जीत, जीत, जीत, जीत, हार
द. अफ्रीका : जीत, हार, जीत, जीत, हार

मैच में बन सकते है ये 5 रिकॉर्ड
1. जॉनी बेयरस्टो को कैलेंडर वर्ष में 1000 टेस्ट रन बनाने के लिए मात्र छह रनों की जरूरत है। वह इस साल 8 मैचों में 76.46 की औसत के साथ 994 बना चुके है। जिसमें 6 शतक शामिल हैं।

2. जो रूट भी इस साल अच्छी फॉर्म में हैं। उन्होंने 9 मैचों में 61.80 की औसत से 927 रन बनाए हैं, जिसमें 5 शतक शामिल हैं। वह एक शतक लगाकर द. अफ्रीका के खिलाफ अपने सर्वाधिक 6 शतक तक पहुंच सकते हैं। 

3. डीन एल्गर को टेस्ट में 5000 तक पहुंचने वाले आठवें दक्षिण अफ्रीकी बनने के लिए 136 रनों की जरूरत है। एल्गर दक्षिण अफ्रीका के एकमात्र विशेषज्ञ बल्लेबाज हैं जिन्होंने लॉड्र्स में टेस्ट खेला है। जबकि रबाडा और केशव महाराज 2017 के बाद से पहली बार यहां खेलेंगे।

4. दक्षिण अफ्रीका का लॉर्ड्स में रिकॉर्ड अच्छा रहा है। 1994 के बाद से वह यहां 6 मैचों में चार जीत और एक हार के साथ आगे हैं।

5. जेम्स एंडरसन एक बार फिर इंग्लैंड के लिए लॉर्ड्स के मैदान पर उतरेंगे। यह उनका 173 वां टेस्ट है जबकि इस मैदान पर 27वां जोकि किसी एक खिलाड़ी का एक मैदान पर सबसे बड़ा रिकॉर्ड होगा। 

पिच और मौसम
लंदन में हफ्तों से गर्मी चल रही है ऐसे में मैच के 5 दिनों मूसलाधार बारिश की संभावना है। लॉड्र्स पारंपरिक रूप से एक ऐसा स्थान है जहां आप टॉस में ऊपर की ओर देखते हैं। फिलहाल पिच काफी हरी दिख रही है हालांकि मैच से पहले इसे हटाए जाने की संभावना है लेकिन तेज हवा चलने के कारण तेज गेंदबाजों को फायदा होने की संभावना अधिक है। 

Content Writer

Jasmeet