''हर बार जब पाकिस्तान भारत से हारता था, तो लोगों को लगता था कि मैच फिक्स था''

punjabkesari.in Sunday, Sep 29, 2024 - 11:59 PM (IST)

नई दिल्ली : मैच फिक्सिंग में पाकिस्तान के कई खिलाड़ी फंसने के बाद बैन झेल चुके हैं। जब ऐसा होता था तो टीम का माहौल कैसा रहता था, पर पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर मुदस्सर नजर ने अपनी बात रखी है। नजर ने कहा कि क्रिकेट में मैच फिक्सिंग के जब लगातार मामले सामने आ रहे थे तो जब भी हमारी टीम भारत से हारती थी तो लोग यह ही सोचते थे कि यह मैच फिक्स था। बता दें कि 21वीं सदी के इस हिस्से में मैच फिक्सिंग ने पाकिस्तान को अधिक परेशान किया। मोहम्मद आमिर, मोहम्मद आसिफ, सलमान बट, शरजील खान और खालिद लतीफ जैसे खिलाड़ी इसमें शामिल होने के कारण प्रतिबंध झेल रहे हैं।

 

बहरहाल, नजर ने कहा कि मुझे लगता है कि अगर आप 90 के दशक में पाकिस्तान की टीम को देखें, तो प्रतिभा के मामले में वे 90 के दशक की ऑस्ट्रेलिया जितनी ही अच्छी थीं। लेकिन यह गेम हारने का सरासर डर था, और मैं यहां थोड़ा विवादास्पद होने जा रहा हूं। इस विवाद के पीछे मैच फिक्सिंग है. पाकिस्तान टीम पर बहुत दबाव था क्योंकि जब भी वे कोई गेम हारते थे, तो लोग सोचते थे कि गेम संदिग्ध था, गेम फिक्स था।' “कोई भी यह स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं था कि वे वास्तव में एक बेहतर टीम से हार गए। तो, 90 के दशक की शुरुआत में किसी समय, मैं उस टीम का हिस्सा था जिसे गेम हारने का डर था, और यह पूरी तरह से मैच फिक्सिंग या लोगों के डर के कारण था कि मैच फिक्स था।


1976 से 1989 तक पाकिस्तान के लिए 76 टेस्ट और 122 वनडे खेलने वाले नजर का यह भी मानना ​​है कि मैच फिक्सिंग की कहानी ने टीम के प्रदर्शन पर असर डाला है, जिसमें पिछले डेढ़ साल में सभी प्रारूपों में तेज गिरावट देखी गई है। भारत बनाम पाक मुकाबले पर नजर ने कहा कि कोई भी पाकिस्तानी, कोई भी भारतीय यह गेम नहीं हारेगा। हमने इसे शारजाह में देखा है और इसीलिए यह इतना बड़ा आयोजन था। क्रिकेट के मामले में ऐसा नहीं था, लेकिन शायद आम जनता के साथ ऐसा था। क्या आपको लगता है कि पाकिस्तान को अतिरिक्त दबाव से निपटने के लिए एक मनोवैज्ञानिक की भर्ती करनी चाहिए थी? "मैंने कभी किसी मनोवैज्ञानिक को क्रिकेट मैच जीतते नहीं देखा। बहुत सी टीमों ने दुनिया भर में मनोवैज्ञानिकों को नियुक्त किया है। लेकिन इसने कभी काम नहीं किया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News