भारत में धोनी के बाद सब कुछ शुरू होता है, टी20 सीरीज में एंट्री मारने वाले जितेश शर्मा ने दिया बयान

punjabkesari.in Thursday, Jan 05, 2023 - 04:14 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गाज विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी से न केवल ईशान किशन और ऋषभ पंत प्रेरणा लेते हैं, बल्कि लगभग हर उभरते हुए विकेटकीपर धोनी की तरह विकेटकीपिंग करना चाहते हैं। ऐसा ही मामला विदर्भ के विकेटकीपर जितेश शर्मा का है, जिन्हें हाल ही में चोटिल संजू सैमसन की जगह भारत की टी20 टीम में जगह मिली है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद भी धोनी विकेटकीपिंग के मामले में सर्वश्रेष्ठ में से एक हैं। स्टंप्स के पीछे उनकी फुर्ती और बेमिसाल प्रजेंस ऑफ माइंड उन्हें अब तक के सबसे बेहतरीन विकेटकीपर-बल्लेबाजों में से एक बनाती है। जितेश ने खुलासा किया कि कैसे एबी डिविलियर्स और रोहित शर्मा जैसे दिग्गजों ने खतरनाक बल्लेबाज के रूप में उनके विकास पर बड़ा प्रभाव डाला, लेकिन उन्होंने जोर देकर कहा कि धोनी ही एकमात्र ऐसे व्यक्ति थे, जिन्हें उन्होंने अपने विकेटकीपिंग में सुधार करने के लिए देखा था।

जितेश शर्मा ने कहा“भारत में एमएस धोनी के बाद सब कुछ शुरू होता है, इसलिए यह कहने की भी आवश्यकता नहीं है कि वह मेरे सहित हर क्रिकेटर के लिए कितने प्रेरक रहे हैं। वह हमेशा अपने ग्लववर्क के साथ अविश्वसनीय रहे हैं।"

जितेश शर्मा पिछले साल अपने पहले आईपीएल सीजन के दौरान पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) के लिए एक आक्रामक हिटर के अलावा एक भरोसेमंद फिनिशर साबित हुए। जितेश शर्मा का कहना है कि वह अपने गेम में सुधार करने के लिए पूर्व भारतीय कप्तान के खेल खत्म करने की रिकॉर्डिंग देखते रहते हैं कि वह दबाव से कैसे निपटते हैं।

जितेश ने कहा,“अपने ऑफ-टाइम में, मैं यह समझने के लिए उनके वीडियो देखने की कोशिश करता हूं कि वह दबाव को कैसे संभालते हैं, खेल को गहराई तक ले जाते हैं या विशेष गेंदबाजों को निशाना बनाते हैं। ईश्वर की कृपा से अगर मुझे उनके साथ व्यक्तिगत रूप से बातचीत करने का मौका मिलता है तो निश्चित रूप से मैं उनसे और भी बहुत कुछ सीखने की कोशिश करूंगा।”

गौरतलब है कि भारतीय टीम वर्तमान में तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए श्रीलंका की मेजबानी कर रही है, जिसके बाद तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज भी होगी। संजू सैमसन को पहले गेम के दौरान चोट लगी थी, जिसके परिणामस्वरूप जब टीम पुणे के लिए रवाना हुई तो उन्हें स्कैन के लिए मुंबई में वापस रहना पड़ा और उन्हें शेष सीरीज से बाहर कर दिया गया और जितेश को रिप्लेसमेंट के रूप में टीम में शामिल किया गया।

Content Editor

Ramandeep Singh