भारतीय क्रिकेट में असाधारण क्षण : युवराज सिंह के 6 छक्कों पर बोले दिनेश कार्तिक

punjabkesari.in Sunday, Apr 07, 2024 - 08:24 PM (IST)

नई दिल्ली : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने इंग्लैंड के खिलाफ भारत के टी20 विश्व कप 2007 के संघर्ष के दौरान युवराज सिंह की वीरता को याद किया और इसे "भारतीय क्रिकेट में असाधारण क्षण" करार दिया। 19 सितंबर, 2007 को किंग्समीड में युवराज ने एक उल्लेखनीय प्रदर्शन किया जिसने इतिहास में उनका नाम दर्ज करा दिया। यह विश्व कप का सुपर 8 चरण था।


अपने पहले मैच हारने के बाद, भारत और इंग्लैंड दोनों को सेमीफाइनल में अपनी संभावनाएं बढ़ाने के लिए जीत की सख्त जरूरत थी। तेजतर्रार बल्लेबाज ने स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में 6 छक्के लगाए और सिर्फ 12 गेंदों में अर्धशतक बनाया, जो अभी भी टी20 प्रारूप में सबसे तेज है। उनके रिकॉर्ड तोड़ने वाले कारनामे ने भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

 


कार्तिक ने उस पल को याद करते हुए रविचंद्रन अश्विन के यूट्यूब चैनल पर कहा कि यह हर उस व्यक्ति के लिए एक क्षण था जो उस मैदान में था, जो मैच देख रहा था, और जो किसी भी तरह से उसका हिस्सा था - कि 6 छक्के भारतीय क्रिकेट में एक असाधारण क्षण था। उन्होंने कहा कि इसके पीछे रवि शास्त्री की आवाज थी और एंड्रयू फ्लिंटॉफ की लड़ाई से पहले जो कुछ भी हुआ, वह कोई लड़ाई नहीं थी, यह सिर्फ एक अनौपचारिक बातचीत थी, लेकिन इसके कारण जो कुछ भी हुआ, आपके सामने है। युवराज सिंह अपने दौर के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक माने जाते थे। दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों के खिलाफ भी गेंद को पकड़ने की उनकी क्षमता देखने लायक थी।


कार्तिक युवराज की बल्लेबाजी कला की सराहना करने से पीछे नहीं हटे और कहा कि मेरा मतलब है, वह बल्लेबाजी कर रहा था, वह एक ड्रीम बॉस है। जब वह अच्छी बल्लेबाजी करता है, तो उससे बेहतर दिखने वाले कई अन्य खिलाड़ी नहीं होते हैं जो छक्के मार सकते हैं और मुझे यकीन है कि आपने उसे गेंदबाजी की होगी। आपको (अश्विन) शायद एहसास है, एक ऑफ स्पिनर के रूप में, आप शायद कई बार उनसे बेहतर थे, लेकिन जब वह आगे बढ़ते हैं, तो गेंदबाजी करना वास्तव में कठिन हो सकता है।


युवराज की बल्लेबाजी के तरीके पर अश्विन ने भी बात की। उन्होंने इसके लिए "प्रिंसली" शब्द का इस्तेमाल किया जबकि कार्तिक ने कहा कि रीगल वह शब्द है जिसका इस्तेमाल मैं उनके लिए करूंगा। यह अभूतपूर्व था। छक्कों वाले लोग हैं और फिर युवराज सिंह हैं। उनका बैक लिफ्ट अच्छा है जो छक्के मारने के लिए पोजीशन को आसान बनाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News