फैबियानो करूआना और करिसा यिप ने जीते 2024 यू.एस. शतरंज चैंपियनशिप के खिताब

punjabkesari.in Monday, Oct 28, 2024 - 08:33 PM (IST)

सेंट लुइस , यूएसए ( निकलेश जैन ) विश्व शतरंज टीम रैंकिंग में नंबर एक पर कायम यूएसए शतरंज चैंपियनशिप  पर हमेशा दुनिया की नजरे होती है । सेंट लुइस चैस क्लब में 10 से 24 अक्टूबर तक आयोजित यू.एस. शतरंज चैंपियनशिप में फैबियानो करूआना और करिसा यिप ने अपने-अपने खिताब का सफलतापूर्वक बचाव करते हुए यू.एस. चैंपियन का खिताब अपने नाम किया। करूआना ने यह चौथी और करिसा ने तीसरी बार यह खिताब जीता है।

विभिन्न मापदंडो के तहत चुनकर आए 12 खिलाड़ियों के इस राउंड-रॉबिन फॉर्मेट में क्लासिकल टाइम कंट्रोल के साथ कुल 250,000 डॉलर की पुरस्कार राशि भी आकर्षण का केंद्र थी और खास बात यह की टूर्नामेंट में खिलाड़ियों को ड्रा का प्रस्ताव देने की अनुमति नहीं थी।

फैबियानो करूआना ने चौथे राउंड में अभिमन्यु मिश्रा को हराकर बढ़त बनाई और अंत तक अपनी स्थिति को बनाए रखा। अंतिम राउंड में वे आवोंडर लियांग और रे रॉब्सन से आधा अंक आगे थे। सिसिलियन डिफेंस खेलते हुए उन्होंने सैम शैंकलैंड को मात देकर 7/10 अंक के साथ चौथी बार राष्ट्रीय खिताब जीता।

PunjabKesari

महिला वर्ग में करिसा यिप ने आठ लगातार जीत के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत की, जो 1963/1964 यू.एस. चैंपियनशिप में बॉबी फिशर के ऐतिहासिक प्रदर्शन की याद दिलाती है। हालांकि, करिसा फिशर के 11/11 के रिकॉर्ड की बराबरी नहीं कर सकीं, लेकिन उन्होंने एक राउंड पहले ही तीसरा खिताब जीत लिया।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Niklesh Jain

Related News