फखर जमां ने बराबर किया Rohit Sharma का रिकॉर्ड, पाकिस्तान की ओर से World Cup में जड़ा सबसे तेज शतक

punjabkesari.in Saturday, Nov 04, 2023 - 05:10 PM (IST)

खेल डैस्क : पाकिस्तन के सलामी बल्लेबाज फखर जमां (Fakhar Zaman) ने बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में न्यूजीलैंड से मिले 402 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए महज 63 गेंदों पर शतक जड़ दिया। इसी क्रिेकेट विश्व कप (Cricket world cup) में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने भी अफगानिस्तान के खिलाफ 63 गेंदों पर शतक लगाया था। इस तरह फखर ने रोहित का यह रिकॉर्ड बराबर कर लिया। न्यूजीलैंड के खिलाफ फखर की यह पारी खास है क्योंकि वह पाकिस्तान के लिए शुरूआती मैचों में बैंच पर ही बैठे रहे लेकिन जब उन्हें मौका मिला उन्होंने अपने शानदार खेल के साथ सबको चौका दिया।

 

 

इमरान नजीर का रिकॉर्ड तोड़ा
पाकिस्तान की ओर से विश्व कप में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड भी इमरान नजीर के नाम पर हो गया है। नजीर ने 2007 विश्व कप में जिमबाब्वे के खिलाफ खेलते हुए 95 गेंदों पर शतक जड़ा था। फखर जमां (63 गेंद) अब उनसे आगे हो गए हैं। नजीर ने 121 गेंदों पर 160 रन की पारी के दौरान 8 छक्के लगाए थे। फखर ने नजीर का यह रिकॉर्ड भी तोड़ दिया क्योंकि शतक लगाने तक वह 9 छक्के लगा चुके थे।

 

 

3 मैचों में ही 200 से ज्यादा रन बनाए
फखर को क्रिकेट विश्व कप के शुरूआती मुकाबले में नीदरलैंड के खिलाफ मौका दिया गया था लेकिन वह 14 गेंदों पर 12 रन ही बना पाए थे।  लेकिन इसके बाद उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 74 गेंदों पर 7 छक्कों की मदद से 81 रन बनाकर अपने इरादे जाहिर कर दिए। अब न्यूजीलैंड के खिलाफ अहम मुकाबले में शतक जड़कर उन्होंने बता दिया कि वह पाकिस्तान के लिए इस विश्व कप में कितने अहम प्लेयर हैं।

 

 

मैच की बात करें तो न्यूजीलैंड को डेवोन कॉनवे और रचिन रवींद्र ने अच्छी शुरुआत दी थी। कॉनवे 39 गेंदों पर 6 चौकों की मदद से 35 रन बनाकर आऊट हो गए। इसके बाद रचिन ने कप्तान केन विलियमसन के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। चोट से वापसी कर रहे विलियमसन शानदार टच में दिखे। उन्होंने रचिन के साथ मिलकर 180 रन की पार्टनरशिप की। विलियमसन 79 गेंदों पर 95 रन बनाकर आऊट हुए। रचिन ने 94 गेंदों पर 108 रन बनाए और विश्व कप में तीसरा शतक पूरा किया। मध्यक्रम में चैपमैन ने 39, ग्लेन फिलिप्स ने 25 गेंदों पर 41 तो सेंटनर ने 26 रन बनाकर स्कोर 401 तक पहुंचा दिया। जवाब में पाकिस्तान को फखर जमा ने तेजतर्रार शुरूआत दी। फखर ने 63 गेंदों पर शतक जड़कर पाकिस्तान को मजबूत शुरूआत दी। मैच में जब बारिश हुई तो पाकिस्तान डीएलएस नियम के तहत 10 रन आगे चल रहा था।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11
न्यूजीलैंड :
डेवोन कॉनवे, रचिन रवींद्र, केन विलियमसन (कप्तान), डेरिल मिशेल, टॉम लैथम (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट।
पाकिस्तान : अब्दुल्ला शफीक, फखर जमान, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), इफ्तिखार अहमद, सऊद शकील, आगा सलमान, शाहीन अफरीदी, हसन अली, मोहम्मद वसीम जूनियर, हारिस रऊफ।

Content Writer

Jasmeet