फेडरर 12वीं बार हाले टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे,10वें खिताब से एक कदम दूर

punjabkesari.in Saturday, Jun 23, 2018 - 08:22 PM (IST)

हालेः विश्व के नंबर एक खिलाड़ी और गत चैंपियन स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर ने क्वालीफायर अमेरिका के डेनिस कुडला को शनिवार को लगातार सेटों में 7-6, 7-5 से हराकर 12वीं बार हाले ओपन टेनिस टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में जगह बना ली।  36 साल के फेडरर का फाइनल में क्रोएशिया के युवा खिलाड़ी बोर्ना कोरिच से मुकाबला होगा जिन्हे स्पेन के राबर्टाे बतिस्ता अगुत के सेमीफाइनल से हट जाने के कारण फाइनल में प्रवेश मिल गया। 


फेडरर का कोरिच के खिलाफ 2-0 का रिकॉर्ड है और उन्हें विश्व रैंकिंग में अपने नंबर एक स्थान पर बने रहने के लिए खिताब जीतना होगा जो उनका 10वां हाले खिताब होगा।  फेडरर ने इससे पहले क्वार्टरफाइनल में आस्ट्रेलिया के मैथ्यू एबदेन को कड़े संघर्ष में 7-6, 7-5 से हराकर रिकार्ड 14वीं बार टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी और अब कुडला को हराकर वह 12वीं बार फाइनल में पहुंचे हैं। फेडरर ने इस जीत से हाले टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में अपना रिकार्ड 12-2 कर लिया है।  


इस सप्ताह ही नंबर वन रैंकिंग हासिल करने वाले फेडरर यहां नौ बार विजेता रह चुके हैं और वह इस ग्रास कोर्ट टूर्नामेंट में 10वें खिताब से एक कदम दूर रह गये हैं। फेडरर 2016 के विंबलडन में कनाडा के मिलोस राओनिक से हारने के बाद ग्रास कोर्ट पर पराजित नहीं हुये हैं और इस दौरान उनका ग्रास कोर्ट पर अजेय अभियान 20 मैच पहुंच चुका है जो उनके करियर में ग्रास कोर्ट पर दूसरा सबसे लंबा विजय अभियान है।  फेडरर ने 2003 से 2008 तक ग्रास कोर्ट पर लगातार 65 मैच जीते थे। उन्होंने कुडला के खिलाफ एक घंटे 17 मिनट तक चले मैच में 12 एस लगाये और अपनी पहली सर्विस पर 84 फीसदी अंक जीते। इस टूर्नामेंट में उनका रिकार्ड अब 63-6 पहुंच चुका है।  

स्विस मास्टर का फाइनल में क्रोएशिया के युवा खिलाड़ी बोर्ना कोरिच से मुकाबला होगा जिन्हे स्पेन के राबर्टाे बतिस्ता अगुत के सेमीफाइनल से हट जाने के कारण फाइनल में प्रवेश मिल गया। 34वीं रैंकिंग के 21 वर्षीय कोरिच का इस सत्र का यह पहला फाइनल है। अगुत ने फिसल कर कोर्ट पर गिर जाने के कारण मैच छोड़ दिया। उस समय कोरिच 2-3 के स्कोर पर सर्विस कर रहे थे। अगुत ने इससे पहले क्वार्टरफाइनल में रूस के कारेन खाचानोव को तीन सेटों में 6-3, 6-7,6-3 से और कोरिच ने इटली के आंद्रियस सेप्पी को 7-5, 6-3 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। 

Punjab Kesari