रोजर फेडरर का विदाई मैच होगा ‘युगल मुकाबला’, नडाल हो सकते हैं जोड़ीदार

punjabkesari.in Wednesday, Sep 21, 2022 - 10:22 PM (IST)

लंदन : स्विस टेनिस स्टार रोजर फेडरर अपने करियर के अंतिम प्रतिस्पर्धी टूर्नामेंट लीवर कप से पहले जब बुधवार को मीडिया से मुखातिक हुए तो उनके चेहरे पर कोई उदासी नहीं थी, वह मुस्कुरा रहे थे और खुद के चुटकुलों पर हंस रहे थे। अपने 20 ग्रैंडस्लैम खिताबों के दौरान यह 41 साल का खिलाड़ी मैच में मिली हार या जीत के बाद भावनायें भी व्यक्त कर चुका है जिसमें कभी कभार उनकी आंखें भी डबडबा चुकी हैं। लेकिन अपने संन्यास से जुड़े सवालों के जवाब देने के लिए जब वे मीडिया के सामने आये तो वह बिलकुल सहज दिख रहे थे।

फेडरर लीवर कप में शुक्रवार को एक युगल मुकाबले से अपने करियर का अंत करेंगे जिसमें उनके साथी उनके लंबे समय के प्रतिद्वंद्वी राफेल नडाल हो सकते हैं। फेडरर ने कहा कि वह संन्यास के फैसले के बाद ‘शांति’ महसूस कर रहे हैं और वह चाहते हैं कि टेनिस से उनकी विदाई एक जश्न की तरह हो। उन्होंने कहा कि मैं इसे दुखद सचमुच नहीं बनाना चाहता। मैं वास्तव में खुश होना चाहता हूं और चाहता हूं कि ‘पार्टी’ के माहौल रहे। वह नीले रंग का ‘ब्लेजर’ (कोट) पहने थे और उन्होंने बाजुओं को कोहनी तक मोड़ा हुआ था। ब्लेजर के अंदर सफेद पोलो शर्ट थी।

फेडरर ने करीब आधे घंटे तक सवालों के जवाब दिए। उन्होंने कहा- मैं खेलने को लेकर थोड़ा ‘नर्वस’ हूं क्योंकि मैं इतने लंबे समय से खेला नहीं हूं। उन्होंने कहा- मैं उम्मीद करता हूं कि मैं थोड़ा प्रतिस्पर्धी हो सकूं। घुटने की कई सर्जरी कराने के बाद फेडरर ने पिछले हफ्ते सोशल मीडिया पर घोषणा की थी कि वह लीवर कप के बाद संन्यास ले लेंगे।

लीवर कप उनकी प्रबंधन टीम द्वारा आयोजित किया जाता है जो शुक्रवार से शुरू होगा। यह पांचवां चरण होगा जिसमें टीम यूरोप का सामना टीम विश्व से होगा। फेडरर के करियर में मुख्य प्रतिद्वंद्वी रहे नडाल, नोवाक जोकोविच और एंडी मर्रे भी इसमें हिस्सा लेंगे। 1990 से शुरू हुए करियर में इस खिलाड़ी ने 2020 तक 20 ग्रैंडस्लैम चैम्पियनशिप और अन्य टूर्नामेंट में 83 खिताब अपने नाम किए।

Content Writer

Jasmeet