फीडे ऑनलाइन नेशन्स कप शतरंज – अमेरिका और चीन पहुंचे सुपरफ़ाइनल ,भारत रहा पांचवे स्थान पर

punjabkesari.in Sunday, May 10, 2020 - 11:06 PM (IST)

मॉस्को,रूस ( निकलेश जैन ) फीडे ऑनलाइन नेशन्स कप मे लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहा चीन अंतिम राउंड अमेरिका के हाथो 2.5-1.5 से हारकर भी  सर्वाधिक 17 अंको के साथ फ़ाइनल मे पहुंचा तो इस जीत से अमेरिका नें भी 13 अंक बनाकर बेहतर टाईब्रेक के आधार पर यूरोप केपी पीछे छोड़ते हुए फ़ाइनल मे जगह बना ली । यूरोप चौंथे स्थान पर रहा ।

अंतिम दिन भारत के लिए लगातार दो हार लेकर आया और विश्वनाथन आनंद की कमी अंतिम दोनों मैच मे साफ़तौर पर खली । जब भारत का फ़ाइनल मे ना पहुँचना पहले से ही तय हो गया ऐसे मे टीम के युवा खिलाड़ियों को ज्यादा मौके देने के लिए आनंद  अंतिम दो राउंड नहीं खेले । नौवे राउंड मे भारत को चीन के हाथो 1.5-2.5 से हार झेलनी पड़ी । विदित गुजराती ने हाउ वांग से ,पेंटाला हरिकृष्णा नें वे यी से तो हरिका द्रोणावल्ली नें विश्व नंबर 1 हाउ ईफ़ान से ड्रॉ खेला जबकि अधिबन यू यांगी से मुक़ाबला हार गए ।

जबकि आखिरी दसवें राउंड मे भारत को कोनेरु हम्पी नें एक बड़ी हार से बचाया हालांकि वह भी हार नहीं टाल सकी , शुरुआत हरिकृष्णा की सेरगी कार्यकिन से ड्रॉ खेलकर हुई पर उसके बाद भारत को विदित गुजराती के आर्टेमिव ब्लादिस्लाव से तो अधिबन के दिमित्री आन्द्रेकिन से हार से झटका लगा और टीम 2.5-0.5 से पीछे हो गयी और हार तय हो गयी पर कोनेरु हम्पी नें एक मैराथन मुक़ाबले मे गिरिया ओलगा को पराजित करते हुए हार का अंतर 1.5-2.5 कर दिया ।

इस जीत से रूस 7 अंक लेकर चौंथे ,भारत 5 अंक लेकर पांचवे तो रेस्ट ऑफ वर्ल्ड की टीम 4 अंक लेकर छठे अंतिम स्थान पर रही ।

Niklesh Jain