फीफा बैन : भारत को होगा करोड़ों का नुकसान, इन 5 टूर्नामैंट्स में हिस्सा लेना भी संदिग्ध

punjabkesari.in Tuesday, Aug 16, 2022 - 06:06 PM (IST)

नई दिल्ली : फीफा द्वारा भारतीय फुटबॉल पर प्रतिबंध लगाने के बाद से आई.एस.एल. (इंडियन सुपर लीग) और आई-लीग क्लबों में भी काफी तनाव है। ए.आई.एफ.एफ. से जुड़ी सीनियर पुरुष टीमें पर हालांकि 2023 के अंत या 2024 की शुरुआत तक एएफसी एशियाई कप में भाग लेने के लिए कोई तत्काल खतरा नहीं है लेकिन अगले कुछ महीनों में आयोजित होने वाले क्लबों और आयु-वर्ग की राष्ट्रीय टीमों के लिए निर्धारित मुकाबलों को लेकर पेंच फंस सकता है। 

1. भारतीय पुरुष राष्ट्रीय टीम
फीफा का प्रतिबंध अगर जल्द से जल्द नहीं हटाया गया तो वियतनाम (24 सितंबर) और सिंगापुर (27 सितंबर) के खिलाफ दो मैत्री अंतरराष्ट्रीय मैच रद्द हो जाएंगे। 

FIFA Ban, India, Football news in hindi, AIFA, All india football association, फीफा प्रतिबंध, भारत, फुटबॉल समाचार हिंदी में, एआईएफए, अखिल भारतीय फुटबॉल संघ

2. उज्बेकिस्तान में गोकुलम केरल की महिला टीम का ए.एफ.सी. कप मैच 
इंडियन वुमेन लीग चैम्पियन गोकुलम केरल 23 अगस्त को उज्बेकिस्तान के कार्शी में घरेलू टीम सोग्डियाना-डब्ल्यू के खिलाफ ए.एफ.सी. महिला क्लब चैम्पियनशिप में अपने अभियान की शुरुआत करने के लिए तैयार है। टीम 26 अगस्त को ईरान के बाम खातून एफसी से भिड़ेगी। लेकिन अब इन मैच पर संशय बन गया है।

3. मोहन बागान का एफ.एफ.सी. कप में अभियान
मोहन बागान को 7 सितंबर को ए.एफ.सी. कप के अंतर-क्षेत्रीय सैमीफाइनल में भाग लेना है लेकिन इसके लिए ए.एफ.सी. के वैबसाइट पर जारी 8 टीमों की सूची में इस टीम का नाम नहीं है। 

4. ए.एफ.सी. अंडर-20 में भारत के अभियान पर खतरा
इराक में भारत को 14 सितंबर से शुरु होने वाले ए.एफ.सी. अंडर-20 क्वालीफायर मैचों में भाग लेना है। हाल ही में कोच एस वेंकटेश की देखरेख में अंडर -20 सैफ कप जीतने वाली भारतीय टीम को इस प्रतियोगिता में  मेजबान इराक, ऑस्ट्रेलिया और कुवैत के साथ बेहद मुश्किल ग्रुप में रखा गया है।   

5. फीफा अनुदान गंवा सकता है
फीफा ने कथित तौर पर पिछले तीन वर्षों में तीन मिलियन डालर (24 करोड़ रुपए) मंजूर किए। इस पैसे से ए.आई.एफ.एफ. देश में जमीनी स्तर पर फुटबॉल के विकास के लिए कार्य करता था। प्रतिबंध जारी रहने पर सालाना 5 लाख डॉलर का अनुदान नहीं मिलेगा।

बता दें कि फीफा कानून के अनुच्छेद 13 के अनुसार, विश्व फुटबॉल शासी निकाय की महासचिव फातमा समौरा द्वारा भेजे गए पत्र में कहा गया है कि ए.आई.एफ.एफ. (अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ) का प्रतिनिधित्व करने वाले क्लबों और टीमें तब तक अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने की हकदार नहीं हैं, जब तक कि निलंबन हटा नहीं लिया जाता। बयान के मुताबिक इसका मतलब यह भी है कि फीफा और/या ए.एफ.सी. के किसी भी विकास कार्यक्रम, पाठ्यक्रम या प्रशिक्षण से एआईएफएफ और उसके किसी सदस्य या अधिकारी को कोई फायदा नहीं मिलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News