FIFA चैम्प्यिन फ्रांस को बेल्जियम ने फीफा रैंकिंग में दूसरे स्थान पर उतारा

punjabkesari.in Friday, Dec 21, 2018 - 06:19 PM (IST)

नई दिल्ली : बेल्जियम अंतरराष्ट्रीय फुटबाल महासंघ (फीफा) की जारी ताजा विश्व रैंकिंग में मात्र एक अंक के अंतर से पहले पायदान पर पहुंच गया है जबकि विश्वकप विजेता फ्रांस दूसरे नंबर पर खिसक गया है। वहीं, एशिया महाद्वीप में भारतीय फुटबाल टीम 97वीं रैंकिंग पर है। एशिया में ईरान की टीम 29वें नंबर के साथ सबसे ऊंची रैंकिंग पर है जबकि 2022 फीफा विश्वकप की मेजबान कतर 93वीं रैंकिंग पर है।

फीफा की जारी विश्व रैंकिंग में बेल्जियम 1727 अंक पर है जबकि फ्रांस केवल एक अंक से दूसरे नंबर पर पिछड़ गया है जिसके 1726 अंक है। फ्रांस ने ही इस वर्ष रूस में हुए विश्वकप सेमीफाइनल में रॉबर्टाे मार्टिनेज की टीम को हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था। ब्राजील की टीम तीसरे नंबर पर है जबकि विश्वकप की उपविजेता क्रोएशिया चौथे नंबर पर खिसक गई है। मासिक रैंकिंग में बाकी टीमों की स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है। यूईएफए नेशंस लीग फाइनल्स के लिए क्वालीफाई कर चुकी इंग्लैंड 5वें और पुर्तगाल छठे नंबर पर है। उरूग्वे, स्विट्जरलैंड, स्पेन और डेनमार्क शीर्ष 7वें, 8वें, नौवें और क्रमश: 10वें पायदान पर है।

एशियन कप में हिस्सा लेने के लिए अबुधाबी पहुंच चुकी भारतीय फुटबाल टीम अपने 97वें स्थान पर बरकरार है। भारतीय टीम को एशियन कप के ग्रुप ए में रखा गया है जहां वह पहला मैच छह जनवरी को थाईलैंड के खिलाफ खेलेगी। इसके बाद वह 10 जनवरी को यूएई के खिलाफ और 14 जनवरी को बहरीन के खिलाफ मैच खेलेगी। यह चौथा मौका है जब भारत ने कांटिनेंटल चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई किया है। आखिरी बार उसने 2011 के दोहरा खेलों में हिस्सा लिया था।

 

भारत एशियन कप की तैयारियों के लिए 17 दिन पूर्व ही अबुधाबी पहुंच गई है और 27 दिसंबर को ओमान के साथ दोस्ताना अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेलेगी। सेनेगल अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊंची रैंकिंग की टीम है जो 23वें नंबर पर है जबकि कोनकाकैफ क्षेत्र में मैक्सिको 17वें और अमेरिका 25वें नंबर पर है।

Jasmeet