फीफा पर सॉकर डायरी रिलीज, मिलेगा विश्व कप का पूरा इतिहास

punjabkesari.in Tuesday, Jun 12, 2018 - 02:52 PM (IST)

नई दिल्लीः रूस में 14 जून से फुटबॉल का महाकुंभ विश्व कप शुरू होने से तीन दिन पहले राजधानी दिल्ली में सोमवार को विश्व कप पर सॉकर डायरी 2018 का विमोचन किया गया जिसका संकलन दिल्ली सॉकर एसोसिएशन (अब फुटबॉल दिल्ली) के उपाध्यक्ष हेमचंद ने किया है। फुटबॉल दिल्ली के अध्यक्ष शाजी प्रभाकरन, पूर्व अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा, पूर्व भारतीय फुटबॉलर प्रसून बनर्जी, रंजीत थापा, पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुरिंदर खन्ना, हॉकी प्रशासक सुरेश शर्मा और फुटबॉल दिल्ली के प्रवक्ता एनके भाटिया ने सॉकर डायरी का विमोचन किया।  

सॉकर डायरी छठी बार विश्व कप को समर्पित 
हेमचंद ने इस अवसर पर बताया कि सॉकर डायरी का यह 13 वां संस्करण है और यह रूस में होने वाले विश्व कप को समर्पित है। विश्व कप का आयोजन 14 जून से 15 जुलाई तक होगा। उन्होंने बताया कि यह छठा मौका है कि सॉकर डायरी को विश्व कप को समर्पित किया है। इससे पहले 1998, 2002, 2006, 2010 और 2014 के विश्व कप में सॉकर डायरी निकाली गयी थी। 

उन्होंने बताया कि इस सॉकर डायरी में विश्व कप का पूरा इतिहास, सबसे तेज गोल से लेकर हैट्रिक तक तमाम आंकड़े, विभिन्न देशों का विश्व कप में प्रदर्शन, एशियाई देशों का प्रदर्शन, विश्व कप ट्रॉफी का इतिहास, फीफा के अध्यक्ष, शीर्ष स्कोरर, दर्शकों की संख्या, रेफरी, गोल्डन बॉल विजेता, 2018 विश्व कप की टीमें और इसकी पुरस्कार राशि, कार्यक्रम और स्टेडियमों की विस्तृत जानकारी दी गयी है।  सॉकर डायरी के विमोचन में उपस्थित तमाम फुटबॉल हस्तियों ने हेमचंद के प्रयास की जमकर सराहना की और कहा कि इस डायरी से फुटबॉल प्रेमियों को विश्व कप के इतिहास के बारे में जानने में मदद मिलेगी। राज
 

Punjab Kesari