फीफा विश्व कप : कोस्टा रिका के खिलाफ जर्मनी को जीत की जरूरत

punjabkesari.in Wednesday, Nov 30, 2022 - 06:38 PM (IST)

दोहा : विश्व कप फुटबॉल के अपने शुरूआती मैच में जापान के खिलाफ उलटफेर का शिकार होने के बाद स्पेन जैसी मजबूत टीम को बराबरी पर रोकने वाली जर्मनी की टीम गुरुवार को यहां कोस्टा रिका के खिलाफ ग्रुप ई के मैच के लिए मैदान में उतरेगी तो उसे नॉकआउट चरण में पहुंचने के लिए जीत के अलावा किस्मत के साथ की जरूरत होगी। 

जापान से हार के बाद लगा था कि 2014 की चैम्पियन जर्मनी की टीम का सफर 2018 की तरह इस बार भी ग्रुप चरण में खत्म हो जाएगा लेकिन स्पेन से 0-7 से हारने वाली कोस्टा रिका की टीम ने जापान को 1-0 से हराकर ग्रुप ई की तालिका को रोमांचक बना दिया। जर्मनी की टीम अगर कोस्टा रिका को हराती है तो वह राउंड ऑफ 16 के लिए क्वालीफाई कर सकती है। इसके लिए उसे ग्रुप के दूसरे मैच में जापान के खिलाफ स्पेन की जीत की दुआ करनी होगी। 

जापान को हराने के बाद कोस्टा रिका के हौसले भी बुलंद है और वह कमजोर नजर आ रही जर्मनी के खिलाफ कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेगी और वह इस मुकाबले को ड्रॉ कर के भी अगले चरण में पहुंच सकती है। कोस्टा रिका के कोच लुइस फर्नांडो सुरेज ने टूर्नामेंट से पहले कहा था, ‘‘हम कुर्सी पर बैठकर फोटो खिंचवाने के लिए कतर नहीं आये है।' स्पेन दो मैचों के बाद ग्रुप ई में चार अंकों के साथ शीर्ष पर है, इसके बाद जापान और कोस्टा रिका दोनों तीन अंकों के साथ हैं, जबकि जर्मनी के पास सिर्फ एक अंक है। ऐसी परिस्थितियों में ग्रुप की चारों टीमों के पास अगले चरण के लिए क्वालीफाई करने का मौका है। 

जर्मनी के मिडफील्डर थॉमस मल्लेर ने कहा, ‘ईमानदारी से कहूं तो अभी तक हमने ऐसा कुछ नहीं किया, जिसका जश्न मनाया जाए।' उन्होंने कहा, ‘जब फुटबॉल जगत जर्मनी बनाम कोस्टा रिका मैच देखता है, तो मुझे लगता है कि बाहर से हम मैच जीतने के दावेदार है। यह स्पष्ट है कि हमें हर हाल में जीतना है। इसी से हम अपना सम्मान हासिल कर सकते है।' 

Content Writer

Sanjeev