FIH Pro League : भारतीय महिला टीम ने ओलिम्पिक रजत पदक विजेता अर्जेंटीना को हराकर उलटफेर किया

punjabkesari.in Saturday, Jun 18, 2022 - 08:54 PM (IST)

रोटरडम : गुरजीत कौर के दो गोल से भारतीय महिला हॉकी टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एफआईएच प्रो लीग के ‘डबल लेग’ मुकाबले के पहले मैच में निर्धारित समय में 3-3 के स्कोर के बाद शूटआउट में ओलंपिक रजत पदक विजेता अर्जेंटीना को 2-1 से हराकर उलटफेर किया। गुरजीत (37वें और 51वें मिनट) ने दो पेनल्टी कॉर्नर से और लालरेमसियामी ने चौथे मिनट में मैदानी गोल किया। अर्जेंटीना के लिऐ ऑगस्टिना गोर्जेलानी ने 22वें, 37वें और 45वें मिनट में हैट्रिक करके मैच को शूटआउट तक पहुंचाया। शूटआउट में नेहा गोयल और सोनिका ने भारत के लिए गोल किए जबकि मौजूदा प्रो लीग चैम्पियन अर्जेंटीना के लिये विक्टोरिया ग्रानाटो एकमात्र स्कोरर रहीं।

इस तरह सविता पूनिया की टीम ने यादगार जीत दर्ज की और तोक्यो ओलंपिक सेमीफाइनल में इसी प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाफ मिली 1-2 की हार का बदला भी चुकता किया। भारतीय टीम ने मैच में मजबूत शुरुआत की और दबदबा बनाया। भारत ने शुरू में ही अर्जेंटीना के रक्षण पर दबाव बनाकर तीसरे ही मिनट में पेनल्टी कॉर्नर हासिल कर लिया लेकिन मोनिका की फ्लिक का प्रतिद्वंद्वी गोलकीपर बेलेन सुकी ने अच्छा बचाव किया। एक मिनट बाद भारत ने लालरेमसियामी के शानदार मैदानी गोल से बढ़त बनाई।

दीप ग्रेस एक्का ने सर्कल के बाहर से किए गए पास से मौका बनाया और लालरेमसियामी ने अर्जेंटीना की गोलकीपर को हैरत में डालते हुए गोल कर दिया। इस गोल से दबाव में आई अर्जेंटीना ने आक्रमण करना शुरू किया और जल्द ही लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए लेकिन भारत के मजबूत रक्षण के आगे उनकी एक नहीं चली। पहले क्वार्टर के समाप्त होने से कुछ सेकेंड पहले शर्मिला देवी के प्रयास को सुकी ने विफल कर दिया।

भारतीय खिलाडिय़ों ने दूसरे क्वार्टर में भी यही आक्रामकता जारी रखी लेकिन अर्जेंटीना ने धीरे-धीरे वापसी करना शुरू किया। दूसरे क्वार्टर के छह मिनट में अर्जेंटीना ने तेजी से दो पेनल्टी कॉर्नर हासिल किये और ऑगस्टिना गोर्जेलानी ने गोल कर दिया जब उनकी फ्लिक सुशीला चानू की स्टिक से डिफ्लेक्ट हो गई।

अर्जेंटीना ने जल्द ही एक और पेनल्टी कॉर्नर हासिल कर लिया लेकिन चानू ने वालेंटिना कोस्टा के प्रयास का शानदार बचाव किया। भारत को हाफ टाइम से कुछ सेंकेड से पहले एक पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया लेकिन मौका गंवा दिया। इसके बाद गोर्जेलानी ने 37वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर से गोल किया। अर्जेंटीना की खुशी हालांकि कुछ देर ही रह सकी भारत ने सेंकेड बाद ही गुरजीत कोर के पेनल्टी कॉर्नर पर किए गए गोल से बराबरी हासिल की।

अर्जेंटीना ने कोशिश जारी रखी और तीसरे क्वार्टर में दो और पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए लेकिन भारतीयों का रक्षण बेहतरीन रहा। अर्जेंटीना को 8वां पेनल्टी कॉर्नर 45वें मिनट में मिला और गोर्जेलानी ने गोल कर अपनी हैट्रिक पूरी कर टीम को फिर आगे कर दिया। भारतीय खिलाडिय़ों ने उम्मीद नहीं छोड़ी और डटी रहीं। गुरजीत ने फिर 51वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील कर स्कोर 3-3 की बराबरी पर ला दिया। इसके बाद दोनों टीमों ने विजयी गोल करने की कोशिश की लेकिन दोनों टीमों का रक्षण दमदार रहा जिससे मैच शूटआउट में चला गया। भारत और अर्जेंटीना अब दूसरे मैच में रविवार को एक दूसरे के आमने सामने होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News