फिंच ने माना, खुद पर भरोसा हुअा कम, दिग्गजों की वापसी की जरूरत

punjabkesari.in Monday, Nov 05, 2018 - 12:51 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: एक दौर था जब क्रिकेट की दुनिया पर ऑस्ट्रेलिया का राज था। क्रिकेट के हर फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया टीम सबसे दमदार मानी जाती थी, मुकाबले चाहे घरेलू धरती पर हो या फिर किसी विदेशी धरती पर, कंगारू टीम जीत का स्वाद ही चखती थी। लेकिन हाल ही में जिस तरीके का टीम प्रर्दशन कर रही है। उसको देखकर तो आॅस्ट्रेलियाई टीम का ये सबसे खराब दौर देखने को मिल रहा है।

पर्थ में आॅस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लचर प्रदर्शन के बाद स्वीकार किया कि आॅस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के दिमाग में खुद की क्षमता को लेकर संदेह पैदा हो गया है लेकिन उम्मीद जताई है कि इसमें जरूर बदलाव होगा। आॅस्ट्रेलिया को रविवार को पहले वनडे में छह विकेट से हार का सामना करना पड़ा। यह पिछले 19 वनडे में टीम की 17वीं हार है। उसने लगातार सात वनडे गंवाए हैं और इनमें से अधिकतर में बल्लेबाजों की नाकामी के कारण उसे हार मिली।

फिंच ने कहा, ‘आप कह सकते हैं खिलाड़ी कभी कभी खुद पर संदेह करने लगते हैं।’ रविवार को एक समय आॅस्ट्रेलिया का स्कोर तीन विकेट पर आठ और फिर छह विकेट पर 66 रन था लेकिन नाथन कूल्टर नाइल 34 और एलेक्स कैरी 33 की पारियों से टीम 152 रन तक पहुंच गई।

इससे पता चलता है कि टीम को स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर की कितनी कमी खल रही है। जब आपका स्कोर तीन विकेट पर आठ रन हो तो तब आपने अपने दिमाग में जिस तरह के खेल के बारे में सोच रखा है उससे भिन्न शैली की क्रिकेट खेलनी पड़ सकती है। जब खिलाड़ी अपने हिसाब से प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं तो वे खुद की क्षमता पर थोड़ा संदेह करने लग जाते हैं।’     

Rahul