Football Year Ender 2020 : 5 बड़ी घटनाएं जो सारा साल चर्चा में रहीं

punjabkesari.in Thursday, Dec 31, 2020 - 02:19 PM (IST)

जालन्धर : फुटबॉल पर कोरोना की सबसे ज्यादा मार पड़ी। कई बड़े टूर्नामेंट जैसे यूरो कप आदि को टाल दिया गया। इस दौरान कई दिग्गज क्लब ढेरी होते दिखे। लिवरपूल ने 30 साल बाद प्रीमियर लीग का खिताब तो जीता ही साथ ही साथ फीफा अवॉर्ड में मैसी और रोनाल्डो का वर्चस्व तोड़ते हुए लेवांडोवस्की ने सबसे बड़ा पुरुस्कार जीता। आइए जानते हैं फुटबॉल जगत के दौरान पांच ऐसे घटनाओं के बारे में जो सारा साल चर्चित रहीं।

लिवरपूल ने 30 वर्षों बाद खिताब जीता

लिवरपूल क्लब ने जेर्गन क्लॉप की मदद से पिछले सीजन में प्रीमियर लीग खिताब जीत लिया। लिवरपूल ने 38 में से 32 मुकाबले जीते। क्लब ने 30 वर्षों में अपना पहला शीर्ष स्थान हासिल करने के लिए 99 अंक बनाए थे। कई शीर्ष टीमों पर जीत के साथ ही लिवरपूल ने फुटबॉल जगत में सबको हैरान कर दिया।

मैसी ने दी क्लब छोडऩे की धमकी

अर्जेंटीना के फुटबॉलर लियोनेल मैसी के बार्सिलोना क्लब छोडऩे का ऐलान करते ही फुटबॉल जगत में भूचाल मच गया। हालांकि बार्सिलोना क्लब मैनेजमैंट ने कॉन्ट्रैक्ट का हवाला देकर मैसी को दूसरे क्लब में जाने से रोक लिया। मैसी के निर्णय के बाद से क्लब मैनेजमैंट पर कई सवाल उठे।

लेवांडोवस्की बने फीफा के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर

लियोनेल मैसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो के दबदबे को तोड़ते हुए पोलैंड के रॉबर्ट लेवांडोवस्की फीफा के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर चुने गए। लेवांडोवस्की ने इस सत्र में 55 गोल करके बायर्न म्यूनिख को कई अंतरराष्ट्रीय और घरेलू ट्राफियां जिताईं। अंतिम सूची में लेवांडोवस्की के साथ मैसी और रोनाल्डो के नाम थे।

स्टेडियम में लगे दर्शकों के कटआऊट

कोरोना के कारण लगी पाबंदियों के बीच स्टेडियम में फैंस बैन हो गए। इसके चलते प्रबंधकों ने रोबोट और कटआऊट रख खिलाडिय़ों का हौसला बढ़ाया। बुंदेसलिगा टूर्नामैंट में इसकी शुरूआत हुई जो स्पैनिश लीग ला लीगा, इटली में सीरी-ए और इंगलैंड में इंगलिश प्रीमियर लीग में जारी रही।

डिएगो माराडोना

नवंबर में फुटबॉल जगत ने अर्जेंटीना के दिग्गज प्लेयर रहे माराडोना को खो दिया। माराडोना को उनके ब्यूनस आयर्स के घर पर हार्ट अटैक आया था। मौत से सप्ताह भर पहले ही वह ब्रेन सर्जरी करवाकर लौटे थे।

Jasmeet