किन्नौर में पहली बार 12000 फीट की ऊंचाई पर होगी आइस स्केटिंग राष्ट्रीय प्रतियोगिता

punjabkesari.in Friday, Feb 03, 2023 - 08:33 PM (IST)

रिकांगपिओ : हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिले किन्नौर जनपद के नाको में पहली बार लोंग ट्रैक आइस स्केटिंग राष्ट्रीय प्रतियोगिता चार व पांच फरवरी को आयोजित की जाएगी। प्रतियोगिता का आयोजन हिमाचल आइस स्केटिंग संस्था द्वारा आइस स्केटिंग एसोसिएशन इण्डिया के बैनर तले किया जा रहा है। गत 31 जनवरी से तीन फरवरी तक प्रतियोगिता से पहले चार दिवसीय प्रशिक्षण कैम्प का आयोजन किया गया था। कैम्प में हिमाचल सहित 15 राज्यों के 70 खिलाडियों ने भाग लिया है। 

प्रतियोगिता की खास बात यह है कि 12000 फीट की ऊंचाई से ऊपर आज तक पूरे विश्व में लोंग ट्रैक की राष्ट्रीय प्रतियोगिता नहीं करवाई गई। किन्नौर में आज तक कोई भी राष्ट्रीय प्रतियोगिता नहीं हुई। इस राष्ट्रीय प्रतियोगिता के मुख्य आयोजक, हिमाचल आइस स्केटिंग के उपाध्यक्ष प्रदीप कंवर ने बताया की नाको में आइस की गुणवत्ता अंतरराष्ट्रीय स्तर की है। रिंक का आकार भी विश्व स्तर का है। प्रतियोगिता करवाने से पहले नाको झील का दो महीने तक राष्ट्रीय स्तर की तकनीकी टीम के सदस्य राष्ट्रीय कोच रवि ढिल्लों तथा राहुल ने सभी सुरक्षा मानकों का परीक्षण किया। 

हिमाचल आइस स्केटिंग की तरफ़ से अध्यक्ष रोशन ठाकुर, उपाध्यक्ष प्रदीप कंवर तथा जिला शिमला के अध्यक्ष इक्ष्वाकु जस्टा, मनोज, राणा ने इस आयोजन के शुभारंभ के लिए आइस स्केटिंग एसोसिएशन इंडिया के प्रेसिडेंट अमिताभ शर्मा तथा नाको के स्थानीय पूरगिल आइस स्केटिंग क्लब नाको, किन्नौर प्रशासन, हिमाचल खेल विभाग, नाको की स्थानीय जनता, आइस स्केटिंग एसोसिएशन इंडिया के निदेशक अवधूत तावड़े, कोच रवि राहुल एवं रीना का शुक्रिया अदा किया। 

News Editor

Rahul Singh