ग्लेन मैक्सवेल का खुलासा, मजबूरी में मानसिक स्वास्थ्य का हवाला देकर लेना पड़ा ब्रेक

punjabkesari.in Friday, Dec 13, 2019 - 05:13 PM (IST)

नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलियाई आलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) ने कहा कि पिछले 4-5 साल से लगातार खेलते रहने के कारण वह मानसिक और शारीरिक तौर पर काफी थक चुके थे जिसके कारण उन्हें अक्टूबर में मानसिक स्वास्थ्य की वजह से विश्राम लेने को मजबूर होना पड़ा। मैक्सवेल श्रीलंका के खिलाफ पहले दो मैच खेलने के बाद अपने मानसिक स्वास्थ्य के कारण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से हट गये थे। 

ग्लेन मैक्सवेल ने क्यों लिया था क्रिकेट से ब्रेक 

उन्होंने कहा, ‘जब मैंने हटने का फैसला किया तो मैं काफी थका हुआ था। मैंने विश्राम लेने का फैसला क्यों किया इसका सबसे बड़ा कारण यह था कि मैं मानसिक और शारीरिक तौर पर बुरी तरह थक चुका था।' मैक्सवेल ने कहा, ‘मैं लगातार आठ महीने से व्यस्त था और पिछले चार पांच वर्षों से ऐसा हो रहा था। मैं लगातार खेल रहा था और उस समय यह थकान मुझ पर हावी हो गयी थी।'उन्होंने कहा, ‘मैं वास्तव में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, क्रिकेट विक्टोरिया और स्टार्स का आभार व्यक्त करना चाहूंगा जिन्होंने मुझे खेल से बाहर रहने की अनुमति दी और मुझे सही स्थिति में लौटने के लिये समय दिया।' 

ग्लेन मैक्सवेल की वापसी 

मैक्सवेल ने कहा कि वह उनकी महिला मित्र थी जिसने सबसे पहले उनमें बदलाव महसूस किया। उन्होंने कहा, ‘असल में वह मेरी महिला मित्र थी जिसने मुझे किसी से सलाह लेने के लिए कहा। सबसे पहले उसे मेरे अंदर बदलाव का अहसास हुआ और मैं उसका आभार व्यक्त करता हूं। शुरुआती बातचीत के बाद ही मुझे लगा कि जैसे मेरे कंधों से भारी बोझ उतर गया।' मैक्सवेल अब वापसी की राह पर हैं और इस महीने के आखिर में बिग बैश लीग में मेलबर्न स्टार्स की अगुवाई करके वापसी करेंगे। 

Sanjeev