पूर्व कप्तान पोंटिंग बोले- ये भारतीय गेंदबाज मचाएगा ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर धमाल

punjabkesari.in Wednesday, Nov 28, 2018 - 03:54 PM (IST)

स्पोर्ट्स: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 6 दिसंबर से शुरू होने जा रही टेस्ट सीरीज के लिए दोनों टीमें जोरो-शोरों से तैयारियों में जुटी हैं। इस सीरीज में अभी आक्रामकता, स्लेजिंग, जैसे मुद्दों पर भी बयानबाजी काफी पहले से चसी अा रही है। एेसे में अब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज रिकी पोंटिंग ने हाल ही में बताया कि आखिर उनकी नजर में भारतीय गेंदबाजों की कौन सी जोड़ी को पहले मुकाबले में मौका दिया जाना चाहिए।

पोंटिंग की नजरें इस भारतीय गेंदबाजों की जोड़ी पर
 
 
पोंटिंग ने क्रिकेट एक वेबसाईट से बातचीत करते हुए टेस्ट सीरीज के पहले मैच के लिए भारतीय गेंदबाजों का चुनाव किया। पोंटिंग ने एडिलेड में होने वाले भारत-ऑस्ट्रेलिया पहले टेस्ट मैच के लिए जिन भारतीय गेंदबाजों का चुनाव किया है उसमें कुछ बड़े बदलाव भी देखने को मिले हैं। पोंटिंग ने अपनी पसंद वाली इस भारतीय टेस्ट टीम में भारत के शीर्ष स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और उभरते हुए युवा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को जगह नहीं दी है।

स्पिन गेंदबाजी में अश्विन से ज्यादा अच्छे कुलदीप

रविचंद्रन अश्विन की जगह रिकी पोंटिग ने चाइनामैन कुलदीप यादव को तवज्जो देते हुए इस टीम में शामिल किया है। उनके मुताबिक कुलदीप के अंदर सही समय पर विकेट चटकाने की खूबी मौजूद है। पोंटिंग ने कहा, 'स्पिन डिपार्टमेंट में मैं कुलदीप के साथ जाऊंगा। मैं जानता हूं कि अश्विन अच्छे हैं और वो बल्लेबाजों पर लगाम लगा सकते हैं लेकिन मैं पक्का नहीं कह सकता कि ऑस्ट्रेलियाई हालातों में वो कितने विकेट लेने में सक्षम हैं, खासतौर पर एडिलेड में और उसके बाद पर्थ की पिच पर। इसलिए मैं एक लेग स्पिनर के साथ भी जाना चाहूंगा।'

पोंटिंग ने तेज गेंदबाजा भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव और मोहम्मद शमी का चयन किया। उनके मुताबिक शमी एक बहुत अच्छी रिवर्स स्विंग करने वाले गेंदबाज हैं जबकि भुवनेश्वर नई बॉल के साथ शानदार साबित होते हैं। उन्होंने जसप्रीत बुमराह की जगह उमेश यादव को टीम में जगह दी क्योंकि उनके मुताबिक उमेश नई बॉल के साथ ज्यादा बेहतर गेंदबाज हैं। भारतीय टीम के लिए जहां ये सीरीज इतिहास रचने के लिहाज से बेहद अहम है वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया के लिए ये सीरीज अपनी लय को सुधारने के लिहाज से बेहद अहम होने वाली है।

neel