पूर्व कोच आर श्रीधर ने किया खुलासा, शास्त्री ने रोहित-कोहली के झगड़े को ऐसे सुलझाया था

punjabkesari.in Monday, Feb 06, 2023 - 02:11 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत के पूर्व फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने खुलासा किया कि आईसीसी विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में टीम के बाहर होने के बाद टीम विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच दो खेमों में बंट गई थी। भारत के तत्कालीन कप्तान कोहली और उप-कप्तान रोहित के बीच अनबन की अफवाहें थीं, जो 2019 आईसीसी विश्व कप से भारत के सेमीफाइनल से बाहर होने के बाद सामने आईं। 

श्रीधर ने अपनी किताब 'कोचिंग बियॉन्ड: माई डेज़ विद द इंडियन क्रिकेट टीम' में लिखा, '2019 विश्व कप के बाद, हमारे अभियान के दौरान ड्रेसिंग रूम में कथित तौर पर क्या हुआ और न्यूजीलैंड से सेमीफाइनल में हार के बाद इस बारे में बहुत बुरी बातें थी। हमें सूचित किया गया था कि एक रोहित शिविर और एक विराट शिविर था, कि किसी ने सोशल मीडिया पर दूसरे को अनफॉलो कर दिया था - ऐसी चीजें जो अस्थिर हो सकती हैं यदि आप इसे खराब होने दें। 

श्रीधर ने आगे कहा कि भारत ने विश्व कप के तुरंत बाद वेस्टइंडीज का दौरा किया और तत्कालीन मुख्य कोच रवि शास्त्री ने रोहित और कोहली को चीजों को सुलझाने के लिए बुलाया। मुख्य कोच शास्त्री के हस्तक्षेप के बाद कोहली और रोहित ने रीसेट बटन दबा दिया था। हालांकि शुरुआत में चिंता करने की कोई बात नहीं थी, लेकिन इस बात की संभावना थी कि कुड़कुड़ाहट लंबे समय तक नुकसान पहुंचाए। 

उन्होंने कहा, 'हम विश्व कप के लगभग 10 दिन बाद लॉडरहिल में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) में उतरे। रवि ने आगमन पर सबसे पहले विराट और रोहित को अपने कमरे में बुलाया और उन्हें प्रभावित किया। भारतीय क्रिकेट के स्वस्थ रहने के लिए उन्हें एक ही पेज पर रहने की जरूरत थी।' उन्होंने कहा, 'मैं चाहता हूं कि आप यह सब पीछे छोड़ दें और आगे बढ़ने के लिए एक साथ आएं।' 

श्रीधर ने दोनों सितारों के रिश्ते कैसे सुधरे इस बारे में भी बताया। श्रीधर ने समझाया, 'आप देख सकते हैं कि उसके बाद चीजें बेहतर होने लगीं। रवि की कार्रवाई तेज, सरल और निर्णायक थी। यह बस दोनों लोगों को एक साथ मिला रही थी, उन्हें बैठा रही थी और उनसे बात कर रही थी। रवि ने ऐसा करने में कोई समय बर्बाद नहीं किया।' दूसरी ओर, कोहली ने अपने उप-कप्तान रोहित के साथ अनबन की अफवाहों का स्पष्ट रूप से खंडन किया था, जिसमें कहा गया था कि लोग झूठ बोल रहे थे और खिलाड़ियों के निजी जीवन का अपमान कर रहे थे। 

उन्होंने कहा था, 'मैंने बाहर से बहुत सी बातें सुनी हैं, अगर माहौल सही नहीं होता तो हम वनडे में शीर्ष पर नहीं आ पाते। मेरी राय में, यह चौंकाने वाला है। इस तरह की चीजें पढ़ना हास्यास्पद है।  झूठ बोलना और तथ्यों को नजरअंदाज करना और कल्पनाएं और परिदृश्य बनाना। व्यक्तिगत जीवन को तस्वीर में लाना अपमानजनक है। चकित करने वाला है कि झूठ फैलाया जा रहा है। कोहली ने विश्व कप के बाद वेस्टइंडीज दौरे से पहले कहा था, 'अगर ड्रेसिंग रूम का माहौल अच्छा नहीं होता तो हम उस तरह का प्रदर्शन नहीं कर पाते। जिस तरह का प्रदर्शन हमने किया है वह हमारी टीम में सौहार्द, विश्वास और समझ के कारण ही संभव है।' 

Content Writer

Sanjeev