पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने लगाया आरोप, धोनी और चयनकर्ताओं ने ''करियर के चरम'' पर कुचला आत्मविश्वास

punjabkesari.in Thursday, Oct 24, 2024 - 12:48 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : मनोज तिवारी (Manoj Tiwary) ने एक दशक पहले भारतीय टीम से निकाले जाने के बाद हुए विवाद के घाव फिर से हरे कर दिए हैं। पूर्व भारतीय बल्लेबाज ने एमएस धोनी (MS Dhoni) और बीसीसीआई (BCCI) की चयन समिति को दोषी ठहराया है। तिवारी ने 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में शतक बनाया था, लेकिन अगले ही मैच में उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया। इसके बाद उन्हें आठ महीने बाद भारत के लिए अपना अगला मैच खेलने को मिला। उन्होंने इस फैसले पर अपनी निराशा के बारे में अनगिनत बार बात की है, लेकिन जब भी उन्हें टीम से बाहर किए जाने का मुद्दा फिर से उठता है, तो तिवारी अपनी निराशा जाहिर करने से खुद को नहीं रोक पाते। 

तिवारी ने कहा, 'देखिए, यह बहुत पहले हुआ था। यह अतीत की बात है, लेकिन हां, दुख तो होता ही है। अगर मैं कहूं कि यह दुखद नहीं था तो मैं झूठ बोलूंगा। हम क्या कर सकते हैं? यह जीवन है; लेकिन इसे आगे बढ़ने की जरूरत है। अगर मुझे अपनी आत्मकथा लिखनी पड़े या मैं अपना खुद का पॉडकास्ट बनाऊं, तो मैं सब कुछ बता दूंगा। लेकिन यह आसान नहीं था। जब कोई खिलाड़ी अपने शीर्ष पर होता है, उसका आत्मविश्वास टूट जाता है, तो इससे मानसिकता में बदलाव आता है।' 

तिवारी ने 2008 से 2015 के बीच भारत के लिए 12 वनडे और तीन टेस्ट मैच खेले, जो उनके और विशेषज्ञों की उनके करियर के बारे में की गई कल्पना से बिल्कुल अलग था। अपनी पीढ़ी के सबसे प्रतिभाशाली युवा प्रतिभाओं में से एक तिवारी को बंगाल क्रिकेट टीम के साथ अपने अद्भुत रिकॉर्ड के लिए 'छोटा दादा' के नाम से जाना जाता था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में सीबी सीरीज में अपनी शुरुआत की, लेकिन एक भूलने योग्य प्रदर्शन का सामना करना पड़ा, ब्रेट ली ने उन्हें 2 रन पर बोल्ड कर दिया। 

पांच कम स्कोर के बाद तिवारी ने दिसंबर 2011 में चेन्नई में नाबाद 104 रन बनाए, लेकिन जुलाई 2012 तक उन्होंने अपना अगला मैच नहीं खेला। उन्होंने तब से सिर्फ छह वनडे खेले और उस जादू को दोहराने में असफल रहे, जिसके कारण उन्हें अंततः भारतीय टीम से बाहर होना पड़ा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News