पूर्व भारतीय क्रिकेटर कपिल देव को पड़ा दिल का दौरा, दिल्ली के अस्पताल में हुए दाखिल

punjabkesari.in Friday, Oct 23, 2020 - 03:10 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : पूर्व भारतीय कप्तान और दिग्गज ऑलराउंडर कपिल देव को दिल का दौरा पड़ने के बाद एंजियोप्लास्टी की गई और अगले 2 दिन में उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिलने की उम्मीद है। कपिल (61 वर्ष) को गुरूवार को सीने में दर्द की शिकायत के बाद यहां फोर्टिस एस्कोर्ट्स हार्ट इंस्टिट्यूट आपात विभाग में ले जाया गया।

अस्पताल ने अपने शुरूआती बयान में सिर्फ सीने में दर्द का ही जिक्र किया था, लेकिन फिर स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा, ‘क्रिकेटर कपिल देव को दिल का दौरा पड़ा था। उनकी जांच की गई और रात में ही आपात कोरोनरी एंजियोप्लास्टी की गई।' इसके अनुसार, ‘इस समय वह डा. अतुल माथुर और उनकी टीम की देखरेख में आईसीयू में हैं। उनकी हालत स्थिर है। उन्हें दो दिन में अस्पताल से छुट्टी मिलने की उम्मीद है।' एंजियोप्लास्टी ‘ब्लॉक' हुई धमनियों को खोलने की प्रक्रिया है ताकि हृदय में सामान्य रक्त संचार हो सके।

भारतीय क्रिकेटर संघ (आईसीए) अध्यक्ष और कपिल के मित्र अशोक मल्होत्रा ने जानकारी देते हुए कहा कि अब उनका स्वास्थ्य ठीक है। पूर्व टेस्ट खिलाड़ी मल्होत्रा ने कहा, ‘वह अब ठीक महसूस कर रहे हैं। मैंने अभी उनकी पत्नी (रोमी) से बात की। वह कल थोड़ा बेचैनी महसूस कर रहे थे। अस्पताल में उनके परीक्षण किए जा रहे हैं।' सोशल मीडिया पर काफी लोगों ने 1983 विश्व विजेता महान आल राउंडर के तेजी से उबरने की कामना की।

भारत के महान क्रिकेटरों में से एक कपिल ने 131 टेस्ट और 225 वनडे खेले हैं। वह क्रिकेट के इतिहास में एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने 400 से ज्यादा (434) विकेट अपने नाम कर टेस्ट मैचों में 5000 से ज्यादा रन जुटाये हैं। वह 199 और 2000 के बीच भारत के राष्ट्रीय कोच भी रह चुके हैं। कपिल को 2010 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था। उनके पूर्व साथी कीर्ति आजाद ने ट्वीट किया, ‘बड़े दिल वाले हमारे कप्तान और कभी भी हार नहीं मानने वाले कपिल देव उबर गए हैं। भारतीय क्रिकेट के इस विशालकाय खिलाड़ी के लिये कुछ भी असंभव नहीं है। कपिल मेरे परम मित्र और बेहतरीन इंसान हैं। जल्द ही एक साथ खाना खाएंगे। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sanjeev

Recommended News

Related News