पूर्व भारतीय क्रिकेटर की पत्नी का निधन, 1983 विश्व कप जीत में निभाई थी अहम भूमिका

punjabkesari.in Monday, Sep 02, 2024 - 05:34 PM (IST)

नई दिल्ली : पूर्व क्रिकेटर और 1983 विश्व कप विजेता कीर्ति आजाद की पत्नी पूनम का सोमवार को निधन हो गया। तृणमूल कांग्रेस सांसद ने एक्स पर लिखा, 'मेरी पत्नी पूनम अब नहीं रहीं। दोपहर 12:40 बजे स्वर्ग सिधार गईं। आप सभी की शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद।' पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपनी संवेदना व्यक्त की और कहा कि पूनम लंबे समय से अस्वस्थ थीं। 

ममता बनर्जी ने एक्स पर कहा, 'यह जानकर दुख हुआ कि हमारे सांसद और विश्व कप विजेता क्रिकेटर कीर्ति आजाद की पत्नी पूनम झा आजाद ने अंतिम सांस ली है। मैं पूनम को लंबे समय से जानती थी। मुझे यह भी पता था कि वह पिछले कुछ सालों से गंभीर रूप से बीमार थीं। कीर्ति और परिवार के अन्य सदस्यों ने अपनी पूरी कोशिश की और उनकी अंतिम लड़ाई में हमेशा उनके साथ थे। कीर्ति और परिवार के अन्य सदस्यों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। उनकी आत्मा को शांति मिले।' 

कीर्ति आजाद भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्यों में से एक थीं जिसने ऐतिहासिक 1983 विश्व कप जीता था। उस वर्ष विश्व कप का फाइनल भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया था। कपिल देव की अगुवाई वाली टीम ने 183 रन बनाए जिसमें एंडी रॉबर्ट्स ने तीन विकेट लिए जबकि मैल्कम मार्शल, माइकल होल्डिंग और लैरी गोम्स ने दो-दो विकेट लिए। 

183 रनों का बचाव करते हुए भारत ने विंडीज के रन फ्लो पर लगाम लगाते हुए टीम को 57/3 पर ला दिया। इसके तुरंत बाद, कैरेबियाई टीम 76/6 पर सिमट गई और भारत ने मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली। मोहिंदर अमरनाथ ने माइकल होल्डिंग का अंतिम विकेट लेकर भारत को अपना पहला विश्व कप खिताब दिलाया। भारत ने यह मैच 43 रनों से जीता। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News