पूर्व भारतीय खिलाड़ी लक्ष्मण बोले- इस तेज गेंदबाज ने किया हम सभी को निराश

punjabkesari.in Tuesday, Dec 18, 2018 - 11:19 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पर्थ में खेले गए दूसरे टेस्ट में भारत को 146 रन से हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 287 रन का लक्ष्य रखा था, जिसके जवाब में भारत की दूसरी पारी केवल 140 रन पर ही सिमट गई और सीरीज में एक- एक की बराबरी कर ली। भारतीय टीम की गेंदबाजी की बता करे तो 4 पैसरों को खिलाने का फैसला टीम के लिए सही नहीं रहा और स्पिन गेंदबाजी को टीम में ना रखकर भारत को पर्थ में हार का मुहं देखना पड़ा।

एेसे में भारत के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी वी वी एस लक्ष्मण ने टीम के तेज गेदबाज उमेश यादव के प्रर्दशन से काफी निराशा जताई है। लक्ष्मण का मानना था कि भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज एक के पीछे एक चलकर आक्रामक हमला करेंगे लेकिन दोनों पारियों में उमेश यादव के अपने सर्वश्रेष्ठ से कम प्रदर्शन करने से निराशा हुई। वह और बेहतर करते तो टीम को फायदा जरूर मिलता। भारत ने पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया को 60-70 रन ज्यादा बनाने दिए। जो भारत की हार का मुख्य कारण बना।

लक्ष्मण ने अागे कहा 'ऑस्ट्रेलिया को अगर हम पहली पारी में 250 पर रोकते तो यह बराबरी का स्कोर होता लेकिन जब ऑस्ट्रेलिया ने 326 रन बना लिए तो यह कड़ा संघर्ष हो गया जो भारतीय बल्लेबाजी के लिए कठिन से कठिन होता गया। इसके बाद भारत को गहराई से खेलने और ऑस्ट्रेलियाई स्कोर के करीब से करीब जाने की कोशिश करनी चाहिए थी लेकिन एक बार फिर भारतीय ओपनर शुरुआत में ही आउट हो गए।' इसके बाद पूरा भारत विराट, रहाणो और पुजारा के अनुभवी मध्य क्रम पर आ गया। 

दरारें पहले से चौड़ी हुई और जैसा कि अंदाजा था कि गेंद जब चौथे दिन इसमें हिट करेगी तो असामान्य रूप से व्यवहार करेगी। ऐसी पिचों पर चौथे और पांचवें दिन बल्लेबाजी करना कभी आसान नहीं होता है। दूसरी पारी में भारत को अपने ओपनरों से अच्छी शुरुआत की जरूरत थी लेकिन भारतीय बल्लेबाजी के लिए यह मैच काफी निराशा वाला रहा।

neel