टेस्ट डेब्यू पर शतक बनाने वाले पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर बिली इबादुल्ला का निधन

punjabkesari.in Sunday, Jul 14, 2024 - 05:22 PM (IST)

नई दिल्ली : टेस्ट डेब्यू पर शतक बनाने वाले पहले पाकिस्तानी पूर्व ऑलराउंडर बिली इबादुल्ला का शुक्रवार को 88 वर्ष की आयु में निधन हो गया। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने मृतक क्रिकेटर के परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की। बोर्ड ने एक बयान में कहा, 'पीसीबी उनके दोस्तों और परिवार के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करता है।' 

इबादुल्ला ने 1964 में कराची में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। उन्होंने अपने पहले अंतरराष्ट्रीय मैच की पहली पारी में 166 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली थी। उनकी पारी साथी डेब्यूटेंट और विकेटकीपर अब्दुल कादिर के साथ रिकॉर्ड-तोड़ 249 रनों की ओपनिंग साझेदारी का हिस्सा थी, जो आज भी टेस्ट क्रिकेट में किसी भी विकेट के लिए दो डेब्यूटेंट के बीच सबसे बड़ी साझेदारी के रूप में दर्ज है। 

अपनी शानदार शुरुआत के बावजूद इबादुल्ला का टेस्ट करियर छोटा रहा। उन्होंने केवल तीन और टेस्ट खेले और इस प्रारूप में एक विकेट लिया। इबादुल्ला का कौशल प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अधिक स्पष्ट था, जहां उन्होंने 27.28 की औसत से 17,078 रन बनाए और 462 विकेट लिए। उन्होंने 417 प्रथम श्रेणी मैच खेले जिनमें से 377 वार्विकशायर के लिए थे जिसके लिए उन्होंने एक दशक से अधिक समय तक प्रतिष्ठा के साथ काम किया। 

अपने करियर के बाद में इबादुल्ला न्यूजीलैंड चले गए, जहां उन्होंने कुछ सत्रों के लिए ओटागो के लिए खेला। क्रिकेट में उनका योगदान उनके खेल के दिनों से आगे तक फैला हुआ था, क्योंकि वे 20 प्रथम श्रेणी मैचों और 12 लिस्ट ए खेलों में अंपायर के रूप में खड़े हुए थे। लिस्ट ए क्रिकेट में इबादुल्ला ने 64 मैचों में 829 रन बनाए और 84 विकेट लिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News