दिल्ली कैपिटल्स में मिली आजादी से मेरा प्रदर्शन बेहतर हुआ : कुलदीप यादव

punjabkesari.in Monday, Apr 25, 2022 - 05:06 PM (IST)

मुम्बई : दिल्ली कैपिटल्स के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव इस सीजन दिल्ली के लिए बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स से रिलीज किए जाने के बाद कुलदीप यादव को इस साल नीलामी में दिल्ली कैपिटल्स ने खरीदा। अब तक कुलदीप ने दिल्ली कैपिटल्स के फैसले को बिल्कुल सही साबित किया है। वह इस सीजन में अब तक 13 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। 28 अप्रैल को कुलदीप अपनी पुरानी फ्रैंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना करने वाले हैं। इससे पहले उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के पॉडकास्ट में खुलकर अपने दिल की बात कही। 

कुलदीप ने दिल्ली कैपिटल्स के टीम प्रबंधन के साथ अपने अनुभव को साझा करते हुए कोच रिकी पोंटिंग, सहायक कोच शेन वॉटसन सहित तमाम लोगों की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि उन्हें दिल्ली कैपिटल्स में खुद को व्यक्त करने की आजादी मिली है और उनके खेल में आए निखार के पीछे सबसे बड़ा कारण भी यही आजादी है। कुलदीप ने कहा, 'जब आपको खुद को व्यक्त करने की आजादी मिलती है, तब आप हर चीज का आनंद लेने लगते हैं। 

जब मैंने दिल्ली कैपिटल्स के साथ अपने अभ्यास सत्र के दौरान मुख्य कोच रिकी पोंटिंग से बात की तो उन्होंने मुझसे कहा था कि मैं बहुत अच्छी गेंदबाजी कर रहा हूं और वह मुझे सभी 14 लीग मैचों में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते देखना चाहते हैं। उनके साथ हुई उस बातचीत ने मुझे बहुत प्रेरित प्रेरित किया।' कुलदीप ने अपने पहले ट्रेनिंग सत्र में रिकी पोंटिंग से बातचीत के अलावा सहायक कोच शेन वॉटसन के साथ काम को लेकर भी चर्चा की। 

उन्होंने कहा, 'शेन ने भी मेरी बहुत मदद की है। मैं बहुत खुशकस्मित हूं कि मैंने वॉटसन के साथ तीन-चार सत्रों में काम किया है। उन्होंने विशेष रूप से खेल के मानसिक पहलू को लेकर मेरी मदद की। मैंने उनके साथ बहुत सारी बातें साझा की। मैं उनके साथ खुलकर बात करता हूं।' इस सीजन में अपने शानदार प्रदर्शन का श्रेय कुलदीप ने टीम के कप्तान ऋषभ पंत की विकेटकीपिंग को भी दिया है। कुलदीप ने कहा, 'मुझे लगता है कि ऋषभ स्टंप के पीछे एमएस धोनी की कुछ झलक दिखा रहा है। वह अच्छा मार्गदर्शन करता है और मैदान पर शांत भी रहता है। स्पिनरों की सफ़लता में विकेटकीपर एक बड़ी भूमिका निभाते हैं। इस आईपीएल में मेरे प्रदर्शन का श्रेय ऋषभ को भी जाता है। अब हमारे बीच में अच्छा तालमेल बन गया है।' 

कुलदीप ने इस पॉडकास्ट एपिसोड में फुटबॉल के प्रति अपने प्यार का इजहार करते हुए कहा, 'मुझे क्रिकेट के बारे में बात करना पसंद नहीं है। मैं सिर्फ खेल खेलता हूं। मैं तभी क्रिकेट के बारे में बात करता हूं, जब कोई गंभीर बातचीत चलती है कि मुझे एक खिलाड़ी के रूप में क्या करना चाहिए। मैं फुटबॉल को बेहद नजदीक से फ़ॉलो करता हूं। मैं इस खेल की रणनीति को फुटबॉल मैनेजर्स के द्दष्टिकोण को समझता हूं। हालांकि मैं बहुत अच्छी फुटबॉल नहीं खेलता, लेकिन मुझे फुटबॉल के बारे में काफी ज्ञान है।' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News