गाबा टेस्ट के हीरो शमर जोसेफ की आईपीएल में एंट्री, इस टीम ने लगाया दांव

punjabkesari.in Saturday, Feb 10, 2024 - 05:30 PM (IST)

खेल डैस्क : लखनऊ सुपर जायंट्स ने टाटा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के आगामी संस्करण के लिए तेज गेंदबाज मार्क वुड के प्रतिस्थापन के रूप में शमर जोसेफ को नामित किया है। मार्क वुड को लखनऊ से तीन करोड़ रुपए मिल रहे थे जब इस स्पीडस्टर को मिलेंगे। हाल ही में गाबा में ऑस्ट्रेलिया के ऊपर वेस्टइंडीज की ऐतिहासिक जीत में शमर जोसेफ हीरो रहे थे। उन्होंने दूसरी पारी में 7 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को लक्ष्य तक पहुंचने से 8 रन पहले ही रोक दिया था। इससे पहले जोसेफ का पीएसएल का भी करार मिला था लेकिन अब आईपीएल से करार मिलने के कारण उनकी चर्चा जोरों पर हैं।


लखनऊ सुपर जायंट्स की पूरी टीम
केएल राहुल (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, निकोलस पूरन, आयुष बडोनी, काइल मेयर्स, मार्कस स्टोइनिस, दीपक हुडा, रवि बिश्नोई, नवीन-उल-हक, क्रुणाल पंड्या, युद्धवीर सिंह, प्रेरक मांकड़, यश ठाकुर, अमित मिश्रा, शमर जोसेफ, मयंक यादव, मोहसिन खान, देवदत्त पडिक्कल (ट्रेडेड), शिवम मावी, अर्शिन कुलकर्णी, एम सिद्धार्थ, एश्टन टर्नर, डेविड विली, अरशद खान,

 


खेले हैं सिर्फ 5 फर्स्ट क्लास मुकाबले
शमर के लिए विंडीज की ओर से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलना इतना आसान नहीं था। वह इससे पहले एक सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी करते थे। उन्होंने जनवरी, 2023 में सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी छोड़ी और ठीक एक साल बाद यानी जनवरी 2024 में ऑस्ट्रेलियाई बैटिंग को अपनी बॉलिंग से तहस-नहस कर दिया। शमर ने अब तक सिर्फ 5 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं जिसकी 10 पारियों में गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 21.80 की औसत से 21 विकेट झटके हैं।

 

टीवी पर देखा करते थे हाइलाइट्स
कैरिबियाई जगह गयाना के बराकारा में पैदा हुए शमर के लिए आधुनिक दुनिया नई है। बराकारा कांजे नदी से 225 किमी दूर स्थित है। न्यू एम्सटरडैम से इस जगह पर पहुंचने के लिए नाव से 2 दिन की यात्रा करनी पड़ती है। बराकारा में 2018 तक तो इंटरनेट भी नहीं था। शमर ने गांव की एक टीवी पर मैचों की हाईलाइट्स देखी थी जिसके बाद उनका क्रिकेट के प्रति प्यार जाग गया। बराकारा में सिर्फ एक हेल्थ सेंटर और एक प्राइमरी स्कूल था। यहां 8वीं कक्षा से ऊपर कोई स्कूल नहीं था। 
 

Content Writer

Jasmeet